Logo
Pak-Based Terror outfit Dismantled: जम्मू-कश्मीर पुलिस की काउंटर-इंटेलिजेंस कश्मीर (CIK) विंग ने मंगलवार को पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन का भंडफोड़ किया।

Pak-Based Terror outfit Dismantled: जम्मू-कश्मीर पुलिस की काउंटर-इंटेलिजेंस कश्मीर (CIK) विंग ने मंगलवार को राज्य के कई जिलों में एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया। इस ऑपरेशन के तहत श्रीनगर, गांदरबल, बांदीपोरा, कुलगाम, बडगाम, अनंतनाग, और पुलवामा समेत कई जिलों में छापेमारी की गई। इस ऑपरेशन में पुलिस ने पाक-आधारित आतंकी संगठन से जुड़े एक नए संगठन ‘तहरीक लबैक या मुस्लिम’ (Tehreek Labaik Ya Muslim) का भंडाफोड़ किया, जिसे लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) का नया रूप बताया जा रहा है। 

लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा है यह नया संगठन
जांच में सामने आया कि यह संगठन पाकिस्तान में बैठे आतंकी 'बाबा हमास' ऑपरेट कर रहा था। पुलिस के मुताबिक, यह नया संगठन प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा का ही हिस्सा है, जो कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बनाया गया था। इस ऑपरेशन में पुलिस ने आतंकी संगठन के कई अहम दस्तावेज और सामग्रियां जब्त की हैं, जिससे संगठन के बारे में जरूरी जानकारी हासिल हुई है।

आतंकी संगठनों के खिलाफ हो रही कार्रवाई
इस ऑपरेशन से एक दिन पहले, लश्कर-ए-तैयबा के एक और संगठन 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' (The Resistance Front) ने गांदरबल में हुए हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें एक डॉक्टर और छह प्रवासी मजदूर मारे गए थे। पुलिस का कहना है कि इस हमले के पीछे TRF का प्रमुख शेख साजिद गुल है, जो कश्मीर में लंबे समय से आतंक फैलाने में लिप्त है। 

गुल और TRF पर लगे हैं कई आरोप
शेख साजिद गुल श्रीनगर का निवासी है और सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक वह लंबे समय से कश्मीर और गैर-कश्मीरियों को निशाना बना रहा है। साल 2022 में, NIA ने गुल और उसके तीन साथियों की गिरफ्तारी की सूचना देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। 

सुरनकोट में दो आतंकियों की गिरफ्तारी
30 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना ने संयुक्त अभियान चलाकर पुंछ जिले के सुरनकोट से दो आतंकियों को पकड़ा। इन आतंकियों की पहचान अब्दुल अजीज और मनवर हुसैन के रूप में हुई है। ये आतंकी क्षेत्र में कई हमलों में शामिल थे और इन्हें पकड़ने से आतंक के नेटवर्क को बड़ा झटका लगा है।

आतंकवाद पर काबू पाने की बड़ी कोशिश
कश्मीर में पिछले कुछ महीनों में आतंकवाद की घटनाओं में तेजी आई है, जिनमें कई सुरक्षा कर्मियों की जान गई है। हालांकि, सुरक्षाबलों की सख्त कार्रवाई से कई आतंकवादी मारे गए हैं, और आतंकी संगठनों के खिलाफ अभियान लगातार जारी है।

5379487