Logo
Jammu Kashmir Rajouri Attack Updates: एनआईए की टीम वारदात स्थल डेरा की गली के जंगली इलाके में पहुंची है। कुछ संदिग्धों को उठाया गया है। इस बीच डिफेंस सूत्रों ने एक अहम खुलासा किया है। 

Jammu Kashmir Rajouri Attack Updates: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में गुरुवार को आतंकियों ने सेना की दो गाड़ियों पर घात लगाकर कायराना हमला किया। इस हमले में 4 जवान शहीद हो गए। पाकिस्तानी आतंकी थाना मंडी-सुरनकोट इलाके में पहाड़ी पर छिपे हुए थे। जैसे ही सेना की गाड़ी उनके नजदीक पहुंची, ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। इस घटना के बाद एनआईए की टीम वारदात स्थल डेरा की गली के जंगली इलाके में पहुंची है। कुछ संदिग्धों को उठाया गया है। इस बीच डिफेंस सूत्रों ने एक अहम खुलासा किया है। 

चीन बनाना चाहता है भारत पर दबाव
डिफेंस सूत्रों का कहना है कि चीन और पाकिस्तान मिलकर आतंकी साजिश रच रहे हैं। वे राजौरी-पुंछ सेक्टर में आतंकवाद को फिर से जिंदा करने की कोशिश कर रहे हैं। जंगलों में 25-30 पाकिस्तानी आतंकवादियों के छिपे होने का संदेह है। चीन की तरफ से भारत का लद्दाख बॉर्डर से ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है। वह लद्दाख बॉर्डर से भारतीय सेना को हटाने या तैनाती कम करने के लिए एक बड़ी प्लानिंग के तहत दबाव बना रहा है। 

5 पॉइंट में समझिए चीन-पाकिस्तान का गठजोड़

  • पाकिस्तान-चीन ने भारत के खिलाफ एक दूसरे से हाथ मिला लिया है। दोनों देशों की प्लानिंग है कि भारतीय सैन्यबल आसानी से जम्मू-कश्मीर से बाहर न निकल पाए। चीन सीमा पर भारतीय सैनिकों की तैनाती न हो पाए। 
  • भारत ने 2020 में चीन का मुकाबला करने के लिए लद्दाख में राष्ट्रीय राइफल्स की यूनिफॉर्म फोस को तैनात किया है। पहले इनकी पुंछ सेक्टर में तैनाती थी। 
  • सूत्रों ने संदेह जताया कि पुंछ राजौरी सेक्टर के ऊपरी इलाकों में जंगल में लगभग 25-30 पाकिस्तानी आतंकवादी सुरक्षा बलों पर हमले करने के लिए छिपे हुए हैं।
  • जब से यूनिफॉर्म फोर्स लद्दाख ऑपरेशन के लिए रवाना हुई है, पाकिस्तान ने भारतीय सैनिकों के खिलाफ हमले करने के लिए अपने आतंकवादियों को क्षेत्र में भेजना शुरू कर दिया। 
  • भारतीय सेना ने हाल ही में आतंकवादी गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए एक और ब्रिगेड को तैनात किया था और क्षेत्र में सफलता हासिल की है।
5379487