Logo
June Calendar: देश को नई सरकार मिलने से लेकर टी 20 वर्ल्ड का रोमांच और यूपीएसई जैसी परीक्षाएं इस महीने आयोजित होंगी। इसके साथ ही जून 2024 में कई बड़े त्योहार भी मनाए जाएंगे। आइए जून 2024 के बड़े इवेंट पर एक नजर डालते हैं...

June Calendar: 1 जून को देश में सातवें चरण के मतदान के साथ ही लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी और 4 जून के नतीजे आएंगे। इसके साथ ही इसी महीने देश को नई सरकार मिलेगी। साथ ही इसी महीने 2 तारीख से अमेरिका और वेस्टइंडीज में हो रहे टी 20 वर्ल्ड कप का आगाज होगा और इसमें कई रिकॉर्ड बनने के साथ-साथ टूटेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में भी इस महीने कई बड़े कार्य होंगे। आइए जून 2024 के बड़े इवेंट पर एक नजर डालते हैं...

4 जून को 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे
19 अप्रैल, 2024 से शुरू हुए लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया 1 जून को समाप्त हो जाएगी। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे और इसी महीने देश को एक नई सरकार मिलेगी।

T-20 वर्ल्ड कप का आगाज और समापन
ICC पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मैच 2 से 29 जून 2024 तक खेले जाएंगे। इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज कर रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत अपना पहला मुकाबला 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा। दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ, 12 जून को अमेरिका के खिलाफ और 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ होगा। इस बार वर्ल्ड कप में 20 टीमें शामिल हैं, जिन्हें 4 ग्रुप में बांटा गया है। टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा।

7 जून को RBI ब्याज दरों का ऐलान करेगी।
भारतीय रिजर्व बैंक 7 जून को नई ब्याज दर का ऐलान करेगी। हालांकि, आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बदलाव की संभावनाएं कम है।

व्रत और त्योहार
इस महीने के 16 तारीख को गंगा दशहरा और 17 तारीख को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा।

परीक्षा की तारीख
16 जून 2024 को देशभर में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पूर्व यानी 6 जून को डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे।18 जून को UGC NET की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 23 जून को छत्तीसगढ़ TET परीक्षा आयोजित होगी और 27 से 29 जून तक देशभर में निर्धारित केंद्रों पर SSC CPO भर्ती परीक्षा आयोजित होगी।

एंटरटेनमेंट
इस महीने थिएटर में कई फिल्में रिलीज होंगी। नीचे अपकमिंग फिल्मों के नाम और रिलीज डेट है।

मुंज्या: 7 जून को एक हॉरर-कॉमेडी फिल्म मुंज्या रिलीज होगी, जिसका निर्देशन आदित्य सरपोतदार कर रहे हैं।

चंदू चैम्पियन: कार्तिक आर्यन की यह फिल्म सिनेमाघरों में 14 जून 2024 को रिलीज होगी। दर्शकों में इस फिल्म को लेकर काफी उत्साह है।

इमरजेंसी: सिनेमाघरों में 14 जून को कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी की भी एंट्री होगी। दर्शकों को इस फिल्म का काफी समय से इंतजार है।

इश्क विश्क रिबाउंड: ये एक लव स्टोरी फिल्म है, जिसे सिनेमाघरों में 21 जून को रिलीज की जाएगी। इस रोमांटिक फिल्म में रोहित श्रॉफ और पशमीना रोशन लीड रोल में हैं।

कल्कि 2898 एडी: साउथ सुपरस्टार प्रभास और दीपिका का लीड रोल वाली ये फिल्म सिनेमाघरों में 28 जून को दस्तक देगी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और कमल हासन भी नजर आएंगे।

ओटीटी रिलीज
इस महीने ओटीटी पर भी धमाकेदार मूवी और वेबसीरीज की एंट्री होगी। मूवी की बात करें तो 5 जून को अजय देवगन की मैदान रिलीज होगी। इसी दिन अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की बड़े मिया छोटे मिया फिल्म भी दस्तग देगी।

5379487