Logo
Nipah virus : केरल के मलप्पुरम में 24 वर्षीय युवक की निपाह वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार (15 सितंबर) को इस बात की पुष्टि की है।

तिरुवनंतपुरम। केरल के मलप्पुरम में 24 वर्षीय युवक की निपाह वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार (15 सितंबर) को इस बात की पुष्टि की है। शनिवार को मलप्पुरम के एक निजी अस्पताल में मरने वाले 24 वर्षीय व्यक्ति के पोस्टमार्टम में निपाह वायरस के कारण मौत होने की पुष्टि हुई है। नमूनों का परीक्षण पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश
जिला चिकित्सा अधिकारी के पास उपलब्ध नमूनों को परीक्षण के लिए तुरंत कोझिकोड मेडिकल कॉलेज भेजा गया था। मंत्री ने कहा, परीक्षण परिणाम निपाह सकारात्मक रहा। इसके तुरंत बाद मंत्री जॉर्ज ने शनिवार को आपात उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। मंत्री ने अधिकारियों को प्रोटोकॉल के तहत सभी कदम उठाने का निर्देश दिए। कल 16 समितियों का गठन किया गया। इसके अलावा सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भेजे गए थे।

यह भी पढ़ें : मोदी की रैली : PM बोले- 'बांग्लादेशी और रोहिंग्या घुसपैठियों के साथ खड़े हैं JMM के लोग'

मरने वाला 24 वर्षीय युवक बेंगलुरु में छात्र था. अब तक 151 लोग इसके प्राथमिक संपर्क सूची में हैं। युवक ने चार निजी अस्पतालों में इलाज की मांग की है। मंत्री ने कहा, इसके अलावा, उन्होंने अपने दोस्तों के साथ कुछ स्थानों की यात्रा की थी। इन सभी की जानकारी जुटा ली गई है और सीधे संपर्क में आए लोगों को आइसोलेशन में भेज दिया गया है। अलगाव में पांच लोगों में कुछ हल्के लक्षण मिलने के बाद नमूने को परीक्षण के लिए भेजा गया है। 

संक्रमितों की पहचान जारी 
उन्होंने कहा कि मृतक के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। उन सभी लोगों के संपर्क का पता लगाने और निगरानी करने के प्रयास अंतिम चरण में हैं, जिन्हें संक्रमण का खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्री ने यह भी बताया कि यदि कोई संक्रमित है तो स्वास्थ्य विभाग ने प्रारंभिक चरण में पता लगाने और इलाज करने और जीवन बचाने और यह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए हैं कि कोई भी दोबारा संक्रमित न हो। 

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री रवनीत बिट्टू का विवादित बयान, बोले- 'राहुल गांधी देश के नंबर-1 आतंकी, उन पर इनाम रखना चाहिए'

5379487