Logo
Kerala Foreign Secretary: केरल सरकार ने अपना विदेश सचिव नियुक्त करने की खबरों को गलत बताया है। ने स्पष्ट किया कि राज्य में 'विदेश सचिव' जैसी कोई पोस्ट नहीं है। यह खबर झूठी है।

Kerala Foreign Secretary: केरल सरकार ने अपना विदेश सचिव नियुक्त करने की खबरों को गलत बताया है। एक मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि राज्य सरकार ने अपना 'विदेश सचिव' (Foreign Secretary) नियुक्त कर दिया है। सरकार ने स्पष्ट किया कि विदेशी मामले (foreign affairs) केंद्र सरकार का विषय होते हैं और राज्य सरकार ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है। केरल के मुख्य सचिव डॉ. वी वीनू ने कहा कि 'विदेश सचिव' जैसी कोई पोस्ट राज्य में नहीं है और इस तरह की खबरें पूरी तरह से गलत हैं।

मुख्य सचिव डॉ. वी वीनू ने दिया बयान
केरल के मुख्य सचिव डॉ. वी वीनू ने बयान जारी कर कहा कि राज्य में 'विदेश सचिव' जैसी कोई पोस्ट नहीं है। उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट को फेक न्यूज करार दिया जिसमें कहा गया था कि सरकार ने एक IAS अधिकारी को 'विदेश सचिव' नियुक्त किया है। डॉ. वीनू ने कहा कि सरकार के लोग यह अच्छी तरह जानते हैं कि विदेशी मामले केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं और राज्य सरकार ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।

केरल ने विदेशी सहयोग विभाग बनाया है
मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया कि यह खबर झूठी है। सच्चाई यह है कि राज्य सरकार ने कुछ समय पहले विदेशी एजेंसियों (foreign agencies), बहुपक्षीय संस्थानों (multilateral institutions) और दूतावासों के साथ व्यावसायिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहयोग (cultural cooperation) के लिए बातचीत कॉर्डिनेट करने के मकसद से एक विभाग की स्थापना की थी। इस विभाग का उद्देश्य राज्य के विकास (state development) के लिए नए संबंध बनाना है, न कि कूटनीतिक संबंध स्थापित करना है

राज्य के विकास के लिए की जा रही है कोशिश
मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार ने यह कदम विदेशी देशों के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने और केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में हस्तक्षेप करने के लिए नहीं उठाया है। बल्कि यह राज्य के विकास के लिए नए संबंध बनाने के प्रयास के रूप में उठाया गया है। इस विभाग का काम विभिन्न विदेशी एजेंसियों और दूतावासों के साथ संपर्क स्थापित करना और सहयोगी संबंध बनाना है ताकि व्यापारिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में विकास हो सके।

मुख्य सचिव ने सफाई में क्या कहा?
मुख्य सचिव ने कहा,'कई विदेशी एजेंसियां, बहुपक्षीय एजेंसियां, संस्थान और विदेशी देशों के दूतावासों में काम करने वाले प्रतिनिधि केरल राज्य सरकार के साथ-साथ अन्य राज्य सरकारों के भी नियमित संपर्क में रहते हैं। आपसी सहयोग से व्यापारिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोगी संबंध बनते हैं। जब राज्य के मुख्यमंत्री या मंत्री विदेश यात्रा पर जाते हैं, तो वहां होने वाली चर्चाओं के बाद कई विदेशी प्रतिनिधि केरल आकर नए संपर्क बनाते हैं। बीते कुछ साल से यह अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी थी। जब इन चर्चाओं की संख्या बढ़ी, तो बेहतर समन्वय की जरूरत महसूस हुई और नया विभाग बनाया गया है।”

K Vasuki की नियुक्ति पर स्पष्टिकरण
 मुख्य सचिव ने कहा कि आईएएस अधिकारी के वासुकी (IAS Officer K Vasuki) को इस विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। पहले यह जिम्मेदारी प्रिंसिपल सेक्रेटरी  सुमन बिल्ला के पास थी, जो अब केंद्र सरकार की सेवा में हैं। आदेश में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि क्या किया जाना है। बता दें कि के वासुकी की नियुक्ति के बाद से ही इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई थी केरल सरकार ने अपना विदेश सचिव नियुक्त कर दिया है।

5379487