Logo
Wayanad Landslide Tragedy: केंद्रीय गृह मंत्री ने दावा किया है कि पिनरई विजयन के अगुआई वाली केरल सरकार को वायनाड में भूस्खलन से एक हफ्ते पहले केंद्र सरकार ने अलर्ट किया था।

Wayanad Landslide Tragedy: केरल के वायनाड में सोमवार-मंगलवार को भारी बारिश के बाद भारी लैंडस्लाइड हुआ। 4 जगहों पर हुए भूस्खलन में सैकड़ों लोग सैलाब के साथ बह गए। जानमाल का भारी नुकसान हुआ। इसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को संसद में दावा किया कि केंद्र सरकार ने 23 जुलाई को ही केरल सरकार को संभावित लैंडस्लाइड्स के बारे में पहले ही चेतावनी दी थी। वायनाड जिले में भयानक भूस्खलनों के कारण 158 लोगों की मौत हो गई और 220 लोग लापता हैं। 200 से ज्यादा जख्मी हैं। सेना और एनडीआरएफ लोगों को बचा रही हैं।

'केरल सरकार ने समय पर एक्शन नहीं लिया'
अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि पिनरई विजयन के नेतृत्व वाली केरल सरकार को केंद्र सरकार ने हफ्तेभर पहले चेतावनी दी थी। उन्होंने बताया कि भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद केंद्र ने केरल में 9 एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल) की टीमें भेजी थीं। लेकिन केरल सरकार ने वक्त पर लोगों को सुरक्षित स्थान पर नहीं पहुंचाया।

दिल्ली सरकार केरल के लोगों के साथ खड़ी है: शाह
गृह मंत्री शाह ने आगे कहा, "भारत उन चार देशों में से एक है जो प्राकृतिक आपदाओं के बारे में कम से कम सात दिन पहले चेतावनी दे सकता है। एनडीआरएफ टीमें आने पर अगर केरल सरकार सतर्क हो जाती तो लैंडस्लाइड्स के कारण होने वाली मौतों को कम किया जा सकता था। मोदी सरकार और केरल सरकार वायनाड की त्रासदी से निपटने के लिए केरल के लोगों के साथ चट्टान की तरह खड़ी है। 

वायनाड त्रासदी पर PM मोदी की नजर: केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन ने मंगलवार रात वायनाड का दौरा किया था। कुरियन ने कहा- ''केंद्र सरकार हाई लेवल पर वायनाड के हालात की निगरानी कर रही है। प्रधानमंत्री स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने मुझे प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए भेजा है। गृह मंत्रालय के दोनों कंट्रोल रूम 24x7 स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और राज्य को सभी संभावित सहायता और सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।" 

सेना की एक कॉलम, IAF हेलीकॉपर भी जुटे
भारतीय सेना और वायुसेना भी बचाव कार्य (रेस्क्यू ऑपरेशन) में लगी हुई है। आर्मी के दो कॉलम और वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं। इसके अलावा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और एक डॉग स्क्वाड भी बचाव कार्यों में सहायता कर रहे हैं। राज्य सरकार ने घायलों के इलाज के लिए राहत कैंप बनाए हैं।

5379487