Logo
Landslide in Wayanad: केरल के वायनाड में मंगलवार को भारी बारिश के बाद रात भर में तीन बार भूस्खलन हुआ। 4 अलग अलग जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में 125 लोगों की मौत हो गई है और 130 से ज्यादा लोग लापता हैं।

Landslide in Wayanad: केरल के वायनाड में मंगलवार को भारी बारिश के बाद रात भर में तीन बार भूस्खलन हुआ। 4 अलग अलग जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में 125 लोगों की मौत हो गई है और 130 से ज्यादा लोग लापता हैं। सेना और एयरफोर्स को राहत और बचाव कार्य के लिए उतारा गया है। सोमवार रात करीब 2 बजे भूस्खलन हुआ, फिर तड़के चार बजे दोबारा भूस्खलन हुआ। अभी भी कई लोग मलबे में फंसे हैं और उन्हें बाहर निकालने के लिए बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। सीएम पिनरई विजयन राहत और बचाव कार्य पर नजर बनाए हुए हैं।

डिफेंस पीआरओ सुधा एस. नंबूथिरी ने बताया कि लैंडस्लाइड के बाद करीब 130 सैनिक वायनाड की ओर आगे बढ़ रहे हैं। उनमें से ज्यादातर को वायुसेना ने आसमान से उतारेगी और बाकी आगे बढ़ेंगे।" सड़क मार्ग से डिफेंस सिक्योरिटी कोर केंद्र कन्नूर अपने 200 सैनिकों के साथ पहले ही वहां जा चुका है और प्रादेशिक सेना 122 पैदल सेना बटालियन मद्रास भी मौके पर है।

पीएम मोदी ने दिया सहायता का आश्वासन
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि वायनाड में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में  सभी एजेंसियां शामिल हो गई हैं। राज्य के मंत्री बचाव कार्यों का समन्वय करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बातचीत की। पीएम मोदी ने केरल की एलडीएफ सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। प्रधानमंत्री ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी पार्टी कार्यकर्ताओं को बचाव कार्य में मदद करने का निर्देश दिया। पीएम मोदी ने केरल में बीजेपी के इकलौते सांसद सुरेश गोपी से भी इस बारे में बात की है। 

प्रधानमंत्री ने घटना पर जताया दुख
पीमए मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  X पर लिखा, 'वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और प्रार्थनाएं उन घायलों के साथ हैं। बचाव कार्य चल रहा है। मैंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और मौजूदा स्थिति में केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से इस आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को 2 लाख रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया गया है। साथ ही। घायलों को 50,000 रुपए दिए जाएंगे।

राहुल गांधी ने आपदा पर दुख जताया
कांग्रेस नेता और पूर्व वायनाड सांसद राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- मैं वायनाडु में आई इस आपदा पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं और अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाला जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री और जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि बचाव कार्य जारी हैं। उन्होंने सभी एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत कार्यों के लिए किसी भी सहायता की जानकारी देने का अनुरोध किया है।

कई इलाकों में पहुंचना हुआ मुश्किल
प्रभावित क्षेत्रों में मुण्डक्कई, चूरलमला, अट्टमला और नूलपुझा शामिल हैं। पुल और सड़कें बह गई हैं और कई क्षेत्र दुर्गम हो गए हैं। यूडीएफ विधायक टी सिद्दीकी ने कहा कि डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन मुण्डक्कई से लोगों को एयरलिफ्ट करने की योजना बना रहा है। 'मौजूदा समय में, हमारे पास भूस्खलन में लापता और मरने वाले लोगों की पूरी जानकारी नहीं है। कई इलाके कट गए हैं। एनडीआरएफ के जवान उन स्थानों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।'

हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए
मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एक नियंत्रण कक्ष खोला है। जिन्हें आपातकालीन सहायता की जरूरत है, वल लोग  9656938689 और 8086010833 पर संपर्क कर सकते हैं। भूस्खलन में घायल हुए 16 लोगों को वायनाड के मेप्पडी स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Chief Minister Pinarayi Vijayan) ने कहा है कि हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं। राहत कार्य करने के लिए समुचित निर्देश दिए गए हैं। राहत टीम को मौके के लिए रवाना कर दिया गया है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि घायलों को समुचित इलाज उपलब्ध करवाया जाए।

एयर फोर्स हेलिकॉप्टर भेजे गए
तमिलनाडु के सुलूर से दो Mi-17 और एक ALH एयर फोर्स हेलिकॉप्टर सुबह 7.30 बजे लैंडस्लाइड वाली जगह पर भेजा गया है। राज्य के मंत्रियों के भी आज मौके पर पहुंचने की संभावना है। भूस्खलन के बाद सीएमओ द्वारा एक बयान जारी किया गया है, जिसमें थामरसेरी पास से जरूरी गाड़ियों के अलावा दूसरे वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। सभी से पास के रास्ते को  क्लियर रखने की अपील की गई ताकि बचाव सामग्री को मुण्डाकाई तक पहुंचाई जा सके। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि वायनाड में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में  सभी एजेंसियां शामिल हो गई हैं। राज्य के मंत्री बचाव कार्यों का समन्वय करेंगे।

5379487