Logo
Man Stuck In Lift: यह घटना केरल के एक सरकारी अस्पताल की है। इस मामले में लिफ्ट ऑपरेटर्स और ड्यूटी सार्जेंट समेत तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।

Man Stuck In Lift: क्या आपने कभी सोचा है कि एक बीमार इंसान अकेला दो दिन तक लिफ्ट में कैसे जिंदा रह सकता है। यह सोचकर ही मन में कई तरह के सवाल और आशंकाएं सामने आती हैं। मामला केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम का है। जहां एक बुजुर्ग सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल की लिफ्ट में दो दिन तक फंसा रहा। गनीमत रही कि सोमवार सुबह किसी कर्मचारी ने मेंटेनेंस के लिए लिफ्ट का दरवाजा खोला और बुजुर्ग अंदर एक कोने में बैठा मिला। आइए जानते हैं कैसे बुजुर्ग दो दिन बिताए...   

कैसे लिफ्ट में फंस गए बुजुर्ग नायर?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 59 वर्षीय रवींद्रन नायर केरल के उल्लूर इलाके में रहते हैं। वे पिछले कुछ महीने से बीमार हैं और शनिवार को चेकअप कराने के लिए तिरुवनंतपुरम के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल गए थे। पुलिस ने बताया कि वह (नायर) पहली मंजिल पर जाने के लिए लिफ्ट में चढ़े, लेकिन नायर ने कहा कि लिफ्ट अचानक नीचे आ गई और फिर खुली ही नहीं। इसके बाद नायर मदद के लिए काफी चीखे-चिल्लाए, लेकिन कोई नहीं आया। लिफ्ट संचालन के लिए जिम्मेदार सभी अधिकारी-कर्मचारी सोमवार सुबह तक स्थिति से अनजान थे। 

पढ़ें लिफ्ट में फंसे नायर की आपबीती?
बुजुर्ग नायर ने पुलिस को बताया- "मैंने लिफ्ट के अंदर लिखे सभी इमरजेंसी नंबर्स पर कॉल करने की कोशिश की, लेकिन किसी ने जवाब नहीं दिया। अलार्म भी बजाया गया, लेकिन कोई नहीं आया। कुछ समय बाद मुझे एहसास हुआ कि यह दूसरा शनिवार था और अगले दिन रविवार और फिर मैंने मदद का इंतज़ार किया। बाद में कुछ समय बाद मुझे लिफ्ट के अंदर वक्त का पता नहीं चला। आज सुबह, एक ऑपरेटर आया और मैंने अलार्म बजा दिया। हम दोनों ने जबरदस्ती दोनों तरफ से दरवाजा खोला और मैं बाहर निकल पाया।'' नायर के मुताबिक, घटना के वक्त उनका फोन भी बंद था। उसे यकीन था कि सोमवार को कोई आएगा और लिफ्ट जरूर चलाएगा।

ऐसे बची लिफ्ट में फंसे बुजुर्ग की जान?
बुजुर्ग नायर हॉस्पिटल के ओपी ब्लॉक की लिफ्ट के अंदर दो दिन तक फंसे रहे। इसके बाद सोमवार सुबह नियमित काम के लिए आए एक ऑपरेटर ने दरवाजा खोला तो दंग रह गया। बुजुर्ग लिफ्ट के एक कोने में दुबका बैठा था। पूछने पर उसने पूरा वाकया ऑपरेटर को बताया। फिर उसे मेडिकल जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

बुजुर्ग नायर के बेटे ने क्या कहा?
नायर के बेटे हरी शंकर ने कहा कि उनके पिता दो दिनों तक लिफ्ट में फंसे रहने के कारण काफी घबराए हुए थे। उन्होंने रविवार रात को मेडिकल कॉलेज पुलिस स्टेशन में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जब उनका फोन पहुंच से बाहर बता रहा था। 

सरकार ने दिए जांच के आदेश, 3 सस्पेंड 
स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस भयावह मामले की जांच के आदेश दिए हैं और रिपोर्ट मांगी है। स्वास्थ्य विभाग ने तीन कर्मचारियों- दो लिफ्ट ऑपरेटर और एक ड्यूटी सर्जेंट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। अस्पताल अधिकारियों ने बताया कि यह लिफ्ट नियमित रूप से उपयोग में नहीं थी, जिसके कारण यह घटना सामने आई।

5379487