Logo
OBC Empowerment CM Nayab Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ओबीसी कम्युनिटी के लिए सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं।

OBC Empowerment CM Nayab Saini: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (CM Nayab Singh Saini) ने ओबीसी (OBC) समुदाय के सशक्तिकरण के लिए कई अहम योजनाएं शुरू की हैं। सैनी खुद ओबीसी समुदाय से आते हैं। यही वजह है की सीएम सैनी की नीतियों में OBC वर्ग के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया गया है। सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जो ओबीसी कम्युनिटी को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई हैं। सीएम सैनी की ये योजनाएं सामाजिक और आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग को मुख्यधारा से जोड़ने की एक कोशिश मानी जा रही है। 

आय सीमा में और आरक्षण में की बढोतरी
मुख्यमंत्री सैनी की सरकार ने ओबीसी वर्ग की क्रीमी लेयर के लिए वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर 6 लाख रुपए से 8 लाख रुपए कर दिया है। यह बढोतरी वेतन और कृषि आय पर लागू  नहींहोती है। इसके साथ ही, सरकारी नौकरियों में ग्रुप-ए और ग्रुप-बी पदों के लिए ओबीसी आरक्षण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया गया है। यह बदलाव केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक किया गया है। इससे ओबीसी समुदाय को बड़े पैमाने पर फायदा होगा। 

रोजगार और कौशल विकास पर जोर
हरियाणा स्किल रोजगार निगम (Haryana Skill Employment Corporation) ने अब ओबीसी कैटेगरी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण देने की शुरुआत की है। इसकी वजह से OBC युवा वर्ग को रोजगार के ज्यादा मौके मिल सकेंग। मुख्यमंत्री सैनी ने सर्व समाज समरसता सम्मेलन (Sarva Samaj Samrasta Sammelan) में कहा कि सरकार ओबीसी समुदाय के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। पहले भी कई मौकों पर मुख्यमंत्री सैनी ओबीसी वर्ग के हितों को लेकर खुले तौर पर अपनी राय जाहिर कर चुके हैं।  राज्य सरकार की ओर ओबीसी वर्ग के लिए बेहतर शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट और स्कॉलरशिप की योजनाएं शुरू की गई हैं। 

ट्रेनिंग के साथ पूंजी और किट भी दी जा रही
भगवान विश्वकर्मा योजना (Bhagwan Vishwakarma Yojana) के तहत 18 ट्रेड्स में प्रशिक्षण के लिए 13,000 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया गया है। इस पहल के तहत ट्रेनिंग   (Training) के साथ ही काम शुरू करने के लिए पूंजी (Financial support) और जरूरी किट भी दी जाती है। विश्वकर्मा योजना  (Vishwakarma Yojana)के तहत ओबीसी कम्युनिटी के लोगों में स्किल डेवलपमेंट (Skill development) को बढ़ावा देने और उन्हें रोजगार के लिए तैयार करने का काम किया जा रहा है। सैनी का कहना है कि केंद्र और राज्य सरकार ने  मौजूदा समय में ओबीसी वर्ग को पहले से कहीं ज्यादा फायदा पहुंचाया है। पिछली सरकारों की ओर से ऐसी कोशिशें नहीं की गईं।

ओबीसी वोटर्स के बीच बढ़ा सीएम सैना का समर्थन
मुख्यमंत्री सैनी की पहल की वजह से ओबीसी वोटर्स  (OBC voters) के बीच भाजपा (BJP) का समर्थन बढ़ा है। यह आने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assebly Elections) में फायदेमंद साबित हो सकता है। सीएम सैनी की अगुवाई किए जा रहे काम की वजह से ओबीसी वर्ग के लोगों में सरकार को लेकर विश्वास मजबूत हुआ है। इन योजनाओं ने सीएम सैनी के राजनीतिक करियर को एक नई दिशा दी है। राज्य के ओबीसी वोटर्स के बीच सीएम सैनी की छवि और मजबूत हो रही है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अपने कार्यकाल में सभी समाजिक वर्गों के लिए समान अवसर और फायदे सुनिश्चित किए गए हैं। हालांकि ओबीसी कैटेगरी पर सीएम सैनी ने खास ध्यान दिया है। 

5379487