Logo
Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता डॉक्टर रेप और मर्डर केस की पीड़िता के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने मामले को दबाने की कोशिश की। पैसे देना चाहा।

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर की रेप और हत्या का मामला अब नया मोड़ ले चुका है। पीड़िता के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने मामले को दबाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि पुलिस ने जल्दबाजी में उनकी बेटी का अंतिम संस्कार करवा दिया। पीड़िता के पिता का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें पैसे देने की भी पेशकश की थी, जिसे उन्होंने तुरंत ठुकरा दिया। (Focus Keyword: Kolkata doctor rape-murder case)

पोस्टमॉर्टम के लिए नहीं देखने दिया गया शव
पीड़िता के पिता ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उन्हें शव देखने नहीं दिया। पुलिस ने उन्हें स्टेशन पर रोककर पोस्टमॉर्टम के लिए शव ले जाया। जब उन्हें शव सौंपा गया, तब एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पैसे देने की कोशिश की, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। इस घटना के बाद माता-पिता ने न्याय की मांग की और बुधवार रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों के साथ प्रदर्शन में भाग लिया।

मुख्य आरोपी कबूल कर चुका है अपना जुर्म
घटना के एक दिन बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार कर लिया। सीसीटीवी फुटेज में संजय को घटना स्थल के पास देखा गया और उसके ब्लूटूथ हेडफोन्स भी घटनास्थल के पास मिले थे। जांच में सामने आया कि संजय ने डॉक्टर को गंभीर रूप से घायल करने के बाद उसका गला घोंटकर हत्या कर दी। घटना के बाद हाई कोर्ट ने जांच को सीबीआई के हवाले कर दिया। आरोपी ने पॉलीग्राफ टेस्ट में जुर्म कबूल की थी।

जूनियर डॉक्टरों का पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन
मामले के सामने के बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए। डॉक्टरों और आम जनता ने न्याय की मांग की। मंगलवार को जूनियर डॉक्टरों के एक समूह ने पुलिस आयुक्त को 'आर्टिफिशियल स्पाइन' सौंपा। उन्होंने यह कार्रवाई पुलिस की 'रीढ़ की हड्डी' वाली टिप्पणी पर की। जूनियर डॉक्टरों ने पुलिस आयुक्त से इस्तीफे की मांग की।

कोलकाता में लोगों ने बंद की लाइट्स
बुधवार को हजारों महिलाओं ने 'रात वापस लो' अभियान के तहत आधी रात को पश्चिम बंगाल में मार्च निकाला। महिलाओं ने न्याय की मांग की और पीड़िता के समर्थन में खड़ी हुईं। वहीं, कोलकाता में रात 9 बजे से एक अनोखा प्रदर्शन देखा गया, जब लोगों ने अपने घरों की लाइटें बंद कर सड़कों पर कैंडल लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान एक घंटे के लिए पूरे कोलकाता में अंधेरा छा गया। 

प्रदर्शन से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित
प्रदर्शन के दौरान सरकारी अस्पतालों के जूनियर डॉक्टरों ने काम बंद रखा। राज्य के कई अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुईं। डॉक्टरों ने लगातार तीसरे दिन भी अपना विरोध जारी रखा और पुलिस पर सही तरीके से जांच न करने का आरोप लगाया। अब यह मामला पूरे देश में चर्चा का विषय बन गया है। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने इस मामले में AIIMS दिल्ली के विशेषज्ञों से फोरेंसिक सबूत जुटाने में मदद मांगी है।

5379487