Logo
मोदी 3.0 का पहला बजट 23 जुलाई को पेश किया गया। इस बजट को लेकर विपक्ष की कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल गांधी ने इसे 'कुर्सी बचाओ बजट' कहा।

Union Budget 2024: मोदी 3.0 यानी मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार 23 जुलाई को पेश किया गया। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का पहला केंद्रीय बजट संसद भवन में पेश किया। इस बजट में विभिन्न क्षेत्रों के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए हैं। कृषि, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य और युवाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा विशेष योजनाएं और फंड आवंटित किए गए हैं।

मोदी सरकार के बजट पर बिफरी कांग्रेस
इसको देखते हुए केंद्र की भारतीय जनता पार्टी के नेता जमकर तारीफें कर रहे हैं। सांसद कंगना रनौत, केद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिरिजू, योगी आदित्यनाथ समेत बीजेपी नेताओं ने बजट की खूब तारीफ की है। वहीं विपक्ष के नेताओं को ये बजट बिल्कुल भी नहीं भाया। इसी बीच लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के कद्दावर नेता राहुल गांधी का बजट 2024 को लेकर पहला रिएक्शन सामने आ गया है।

क्या बोले राहुल गांधी?
राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए इसे कुर्सी बचाओ बजट बताया है। उन्होंने इस बजट को सहयोगियों को खुश करने वाला बताया है। उन्होंने एक्स पर कहा कि 'उन्होंने सहयोगियों को खुश करने के लिए अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे किए। इससे AA (अडानी अंबानी) को लाभ होगा और आम भारतीय को कोई राहत नहीं मिलेगी'। राहुल गांधी ने इस बजट को कॉपी पेस्ट करार दिया और दावा किया कि ये बजट कांग्रेस के घोषणा पत्र और पिछले बजट से कॉपी किया गया है।

मल्लिकार्जुन खड़गे का रिएक्शन
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी आम बजट को लेकर केंद्र सरकार जमकर निशाना साधा है। उन्होंने इसे कॉपी पेस्ट बजट करार दिया। खड़गे ने एक्स पर लिखा- "कांग्रेस के न्याय के एजेंडे को ठीक तरह से कॉपी भी नहीं कर पाया मोदी सरकार का 'नकलची बजट'।"

उन्होंने आगे कहा- "मोदी सरकार का बजट अपने गठबंधन के साथियों को ठगने के लिए आधी-अधूरी 'रेवड़ियां' बांट रहा है, ताकि NDA बची रहे। ये देश की तरक्की का बजट नहीं बल्कि मोदी सरकार बचाओ बजट है। इस बजट में कोई प्लान नहीं है। भाजपा सिर्फ जनता से धोखेबाज़ी करने के काम में व्यस्त है।"

5379487