Logo
Lok Sabha Budget Debate: बुधवार को लोकसभा में बजट चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अभिषेक बनर्जी और स्पीकर ओम बिरला के बीच तीखी बहस हुई।

Lok Sabha Budget Debate: बुधवार को लोकसभा में बजट चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य अभिषेक बनर्जी और स्पीकर ओम बिरला के बीच तीखी बहस हुई। बनर्जी ने सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों से कहा, "अपनी सीट बेल्ट बांध लो, मौसम खराब होने वाला है।" उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और 2024-25 के बजट को लेकर सरकार पर तीखे हमले किए। जब बनर्जी बोल रहे थे, तब दिलीप सैकिया अध्यक्षता कर रहे थे। उनके संबोधन के शुरू होते ही सत्तारूढ़ पार्टी और तृणमूल के सदस्यों के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया और जब हंगामा बढ़ गया, तो बिरला ने कुर्सी संभाली।

नाजुक स्थिति में  है सरकार
बनर्जी ने कहा कि सरकार इस बार बहुत नाजुक स्थिति में है, जो कभी भी गिर सकती है। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने कहा, धैर्य रखें और अपनी सीट बेल्ट बांध लें, क्योंकि मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है।

संसद की गरिमा बनाए रखने की अपील
लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही के दौरान दोनों पक्षों से व्यक्तिगत टिप्पणी से बचने और संसदीय गरिमा बनाए रखने का आग्रह किया। बनर्जी ने मोदी सरकार की कथित विफलताओं का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने बिना सदन में चर्चा किए तीन कृषि कानून बनाए, जिन्हें अंततः वापस लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि उन कानूनों के संबंध में किसान संगठनों से कोई चर्चा नहीं हुई थी। 

कृषि कानूनों पर बिरला से टीएमसी सांसद की बहस
इस पर बिरला ने टोका और कहा कि माननीय सदस्य को झूठे बयान नहीं देने चाहिए, क्योंकि कृषि कानूनों पर सदन में साढ़े पांच घंटे की चर्चा हुई थी। इस पर बनर्जी ने जोर दिया कि संबंधित विधेयक पर चर्चा नहीं हुई थी। इस पर सत्तारूढ़ पार्टी के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। बिरला ने हंगामे के बीच कहा, "यह रिकॉर्ड हटाया जाए। इस सदन में साढ़े पांच घंटे की चर्चा हुई थी..." (Agricultural Laws Debate)

700 किसानों की मौत का किया जिक्र
अभिषेक बनर्जी ने कहा, ' कृषि विधेयक पर चर्चा नहीं की गइ थी। इस बात को सुनकर बिरला भड़क उठे। बिरला ने कहा कि जब स्पीकर बोलते हैं, तो सच बोलते हैं। आप खुद को ठीक करें। जब मैं बोलता हूं, तो मैं कभी गलत नहीं बोल सकता इसके बाद बनर्जी ने कहा 'लोग इस सदन में तालियां बजा रहे हैं, 700 किसान मारे गए... क्या आपने एक मिनट के लिए खड़े होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी? वे यहां तालियां बजा रहे हैं।'

डिमोनेटाइजेशन पर भी हुई जोरदार बहस
बनर्जी ने 2016 में किए गए डिमोनेटाइजेशन और कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन का भी जिक्र किया। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने अपने असंगठित निर्णयों से पूरे देश में अराजकता का माहौल बना दिया। इस पर स्पीकर ने तंज कसते हुए कहा, '2016 के बाद दो बार लोकसभा चुनाव हुए हैं। आपको बजट पर बात करनी चाहिए।' स्पीकर ने इशारा किया कि 2019 और 2024 के आम चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने सत्ता में वापसी की है।'

बीजेपी सांसद के बयान पर भी विवाद
इस बीच बीजेपी सांसद अभिजीत गांगोपाध्याय की टिप्पणी पर कांग्रेस के सदस्यों ने जमकर विरोध किया और सरकार तथा सांसद से माफी की मांग की। बंगाल के तामलुक से भाजपा सांसद अभिजीत गांगोपाध्याय बजट पर आर्थिक मुद्दों पर अपनी राय दे रहे थे, तभी कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने टिप्पणी की, जिस पर भाजपा सांसद ने उनके खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया।

5379487