Logo
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मंगलवार को राहुल गांधी शामिल नहीं हुए। इससे पहले भी वह दो अहम बैठकों में नहीं पहुंच सके थे। 

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए मंगलवार को दिल्ली स्थिति पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी समेत देशभर के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। लेकिन राहुल गांधी इस अहम बैठक से नदारद रहे। यह तीसरा मौका है, जब वह चुनावी फैसलों से जुड़ी किसी अहम मीटिंग में शामिल नहीं हो पाए।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 12 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय किए। साथ ही पार्टी के घोषणा पत्र (जिसे न्याय पत्र नाम दिया) को लेकर भी मंथन हुआ। इसमें पार्टी मल्लिकार्जुन खड़गे की अगुआई में अपने न्याय एजेंडा शामिल करने पर जोर दे रही है।

3 राज्यों के लोकसभा प्रत्याशियों पर हुई चर्चा
- न्यूज एसेंसी के मुताबिक, आज कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और पश्चिम बंगाल की लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हम कल (बुधवार को) प्रत्याशियों का ऐलान करेंगे। वहीं, सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बताया कि हम बुधवार को फिर से बैठकर सब सेटल करेंगे।

- बता दें कि कांग्रेस अब तक देशभर की 82 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। पहली सूची में 39 और दूसरी लिस्ट में 43 नाम शामिल थे। अब देखना है कि उम्मीदवार घोषित करने में बीजेपी से पीछे चल रही कांग्रेस तीसरी सूची में कितने नामों का ऐलान करती है। यह सूची बुधवार (20 मार्च) को आ सकती है।  

कांग्रेस के 'न्याय पत्र' को अंतिम रूप देने पर मंथन
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मीटिंग के बाद मीडियो को बताया कि हमने आज घोषणा पत्र (न्याय पत्र) को लेकर चर्चा की है। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। पिछले 63 दिन भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने 5 न्याय और 25 गारंटियों का ऐलान किया था, जिन्हें न्याय पत्र में शामिल करने पर विमर्श किया गया। पार्टी न्याय यात्रा में दी गई गारंटियों का संदेश लेकर जमीनी स्तर पर आगे बढ़ेगी। कांग्रेस का न्याय पत्र में देश के भविष्य की नजर दिखाई देगी। 

बंगाल 42 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है TMC
पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं और ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। जबकि कांग्रेस ने अब तक सिर्फ 12 के ही नाम फाइनल किए हैं। अभी सूची जारी नहीं हुई है। बता दें कि बंगाल में सभी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। पिछले आम चुनावों में टीएमसी को यहां 22 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बीजेपी ने अप्रत्याशित तौर पर 18 सीटों पर कब्जा जमाया था।

5379487