Logo
Lok Sabha Elections 2024: इंडिया गठबंधन के बीच शनिवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी में लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई। द्रमुक और कांग्रेस ने तमिलनाडु की 40 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Elections 2024: कांग्रेस और डीएमके बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी की सीटों पर बंटवारे को लेकर आम सहमत‍ि बन गई है। डीएमके और कांग्रेस ने दोनों राज्यों की 40 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। वेणुगोपाल ने कहा कि डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के साथ सीट शेयरिंग परी सौहार्दपूर्ण बातचीत हुई। तमिलनाडु आर पुडुचेरी की लोकसभा सीटों की शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है।

कांग्रेस के खाते में सिर्फ 9 सीटें
वेणुगोपाल ने कहा कि तमिलनाडु की 40 सीटों में से 9 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी। बाकी सीटों पर कांग्रेस डीएमके और उसके गठबंधन में शामिल पार्टियों का समर्थन करेगी। शनिवार को चेन्नई स्थित डीएमके मुख्यालय अन्ना अरिवालयम में इस मुद्दे पर बातचीत हुई। इस बैठक में वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक, पूर्व सांसद अजॉय कुमार और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन शामिल हुए। 

कांग्रेस जारी कर चुकी है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट
बता दें कि कांग्रेस की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने 39 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी समेत कई अन्य वरिष्ठ नेताओं का नाम शामिल है। कांग्रेस इस बात पर फोकस कर रही है किसी भी तरह से एक भी सीट हाथ से नहीं निकले। पार्टी ने कई राज्यों में सीट शेयरिंग में इस बात का ध्यान रखा है और क्षेत्रीय पार्टियों को ज्यादा सीटें दी है और खुद कम सीटें अपने पास रखी है। 

बीजेपी का तमिलनाडु में नहीं है कोई गठबंधन
बीजेपी ने तमिलनाडु में पिछला लोकसभा चुनाव अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (एआईएडीएमके) के साथ मिलकर लड़ा था। एआईडीएमके जयललिता के पार्टी सुप्रीमाे रहते हुए तमिलनाडु में एनडीए गठबंधन का हिस्सा रही है। हालांकि, अब अन्नाद्रमुक दो धड़ोें में बंट चुका है। जययललिता के दो सबसे बड़े चहते और राज्य के दो पूर्व सीएम के पलानीस्वामी और पन्नीरसेल्वम अलग हो चुके हैं और अपना अपना गुट बना चुके हैं। इन दोनों गुटों में से किसी ने भी बीजेपी के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान नहीं किया है। 

5379487