Logo
Lok Sabha Election 2024: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) पार्टी सुप्रीमाे महबूबा मुफ्ती की ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर की पांचों लोकसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। महबूबा ने NC नेता उमर अब्दुल्ला पर सीट बंटवारे में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया। 

Lok Sabha Election 2024: महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर की पांचों लोकसभा सीटों पर अकेले ही चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में  I.N.D.I.A. एलाएंस के साथ पार्टी के गठबंधन से जुड़ी अटकलों पर भी विराम लग गया है। महबूबा मुफ्ती ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) नेता उमर अब्दुल्ला पर जमकर भड़कीं। सीट बंटवारे में सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया। 

'हमारे लिए ने NC ने कोई विकल्प नहीं छोड़ा'
महबूबा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हमारे पास अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने और चुनाव लड़ने के अलावा कोई और विकल्प नहीं छोड़ा है। पार्टी का संसदीय बोर्ड प्रत्याशियों के बारे में अंतिम फैसला लेगा। बता दें कि एक दिन पहले ही नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर की सभी तीन लोकसभा सीटों से अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया है। इंडिया ब्लॉक के लिए सीट शेयरिंग पर हुए समझौते के तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस को दो सीटें दी हैं और एक सीट अपने पास रखी है।

नेशनल कॉन्फेंस के नेताओं का रवैया निराशाजनक
पीडीपी प्रमुख ने कहा कि 2019 में जम्मू-कश्मीर से स्पेशल स्टेटस वापस लिए जाने के बाद सभी को एकजुट रहने की जरूरत थी। हालांकि, नेशनल कॉन्फेंस के नेताओं का रवैया निराशाजनक और दुखद है। जब मुंबई में इंडी अलाएसं की बैठक हुई थी, मैने कहा था कि चूंकि फारूक अब्दुल्ला हमारे सीनियर नेता हैं, वह सीट शेयरिंग पर फैसला लेंगे और न्याय करेंगे। मुझे उम्मीद थी कि वह पार्टी के हितों को किनारे रखेंगे। लेकिन, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एकतरफ फैसला लेते हुए कश्मीर की तीनों सीटों से उम्मीदवारों को उतारने की घोषणा कर दी।

लोग ही फैसला करेंगे कि संसद में कौन जाएगा
महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जिस तरह से उमर ने बात की वह बेहद निराशाजनक था। वह न सिर्फ मेरा बल्कि मेरे पार्टी के कार्यकर्ताओं का भी अपमान था। ऐसे में मैं अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं को नेशनल कॉन्फ्रेंस का साथ देने के लिए कैसे कह सकती हूं। हम अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारेंगे और फैसला लोगों पर छोड़ देंगें। लोग ही इस पर बेहतर फैसला करेंगे कि वह संसद में किसे देखना चाहते हैं। 

मुफ्ती ने खुद ही बंद किए दरवाजे: उमर अब्दुल्ला
पीडीपी की ओर से अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारने की घोषणा किए जाने पर उमर अब्दुल्ला ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने कहा कि अगर महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की सभी पांच सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती हैं , ताे यह उनका फैसला है। हमने तो उनके ही कश्मीर आधारित फॉर्मूला पर तीन प्रत्याशियों को उतारा है। शायद वह लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव में भी किसी प्रकार का गठबंधन नहीं चाहतीं। हमने दरवाजे खुले रखे, अब उन्हाेंने इसे खुद ही बंद कर दिया है तो इसमें हमारी कोई गलती नहीं है।

फारूक अब्दुल्ला नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव
उमर अब्दुल्ला ने कहा कि श्रीनगर के मौजूदा सांसद और नेशनल कॉन्फ्रेंस के सीनियर नेता फारूक अब्दुल्ला स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लडेंगे। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और हाल ही में कांग्रेस छोड़ने वाले गुलाम नबी आजाद ने अनंतनाग-राजौरी से लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बता दें कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरु होगा और 20 मई तक पांच चरणों में होगा।

5379487