Logo
Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह चौथा आजमगढ़ दौरा है। यहां उन्होंने आजमगढ़ एयरपोर्ट समेत 34 हजार करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नए एयरपोर्ट और विश्वविद्यालय समेत 782 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनकी कुल लागत 34 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है। इसके बाद पीएम मोदी ( Narendra Modi) जनसभा में विपक्ष पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि एक परिवार की राजनीति करने वाले नेता आजमगढ़ में पहले पत्थर गाड़ते थे, फिर वो पत्थर और नेता दोनों ही गायब हो जाते थे। ऐसे झूठे विकास को बाद में लोकसभा में गिनाया भी जाता था। लेकिन अब आपको इनकी पूरी तरह सफाई में इस बार पीछे नहीं रहना है।

पढ़िए, प्रधानमंत्री के भाषण की 3 बड़ी बातें...
1) पीएम मोदी ने कहा- ''आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है। देश के अलग-अलग कोने से हजारों लोग हमारे साथ जुड़े हैं। जिस आजमगढ़ को लोग पिछड़े इलाकों में गिनते थे, वो विकास का अध्याय लिख रहा है। पहले की सरकारों की नेता विकास के लिए पत्थर गाड़ते थे, उसके बाद नेता और पत्थर दोनों गायब हो जाते थे। लेकिन हमने 2019 में जिन परियोजनाओं की नींव रखी, उन्हें अब पूरा भी किया है। ये कोई चुनावी वादा नहीं था। ये मोदी दूसरी मिट्टी का बना है।''

2) प्रधानमंत्री ने कहा- आजमगढ़ के मेरे भाइयों-बहनों मोदी की एक और गारंटी सुन लीजिए। देखिए, ये कल का आजमगढ़ अब आजन्मगढ़ है, ये अनंतकाल तक विकास का गढ़ बना रहेगा। ये मोदी का गारंटी है। आज आजमगढ़ में एक इतिहास लिखा जा रहा है। सबका साथ-सबका विकास ही डबल इंजन की सरकार का मूलमंत्र है।

3) मोदी ने स्थानीय भाषा में बोलते हुए विपक्ष पर हमला बोला। उन्होंने कहा- पूर्वांचल ने 10 सालों तक जातिवाद, माफियाराज और कट्टरपंथ की राजनीति देखी है। अब यहां के लोग विकास की यात्रा भी देख रहे हैं। आज आजमगढ़, अलीगढ़ और श्रावस्ती जैसे शहरों में एयरपोर्ट टर्मिनल शुरू हुए हैं। पहले इन्हें पिछले शहर माना जाता था, लेकिन हम इन्हें आधुनिक सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं। अब भारत में जो शहरीकरण हो रहा, वो पिछले 30 सालों में नहीं हुआ। 

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 12 बजे वाराणसी से हेलीकॉप्टर द्वारा आजमगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एनएचआई और रेलवे की 34.5 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कुछ स्थानीय नेताओं से भी चुनावी रणनीति पर चर्चा की। 

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण  
प्रधानमंत्री मोदी ने आजमगढ़ को नए एयरपोर्ट की सौगात दी है। उन्होंने महाराज सुहेलदेव विश्वविद्यालय का उद्घाटन भी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने मुरादाबाद, अलीगढ़, चित्रकूट और श्रावस्ती जिलों के एयरपोर्ट का भी वर्चुअली शुभारंभ किया। साथ ही देश के चार टर्मिनल- ग्वालियर, पुणे, जबलपुर और कोल्हापुर की शुरुआत की।  

आजमगढ़ से अखिलेश के चुनाव लड़ने की अटकलें
बता दें कि आजमगढ़ लोकससभा सीट पर अभी बीजेपी का कब्जा है और दिनेश लाल यादव निरहुआ सांसद हैं। इस बार कयास लगाए जा रहे हैं कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव यहां से लोकसभा चुनाव मैदान में उतर सकते हैं।

5379487