Logo
Lok Sabha Election 2024:चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार मतदान प्रक्रिया को बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आसान बनाने की कोशिश की है।

Lok Sabha Election 2024:चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार मतदान प्रक्रिया को सभी वर्ग के मतदाताओं के लिए आसान बनाने की कोशिश की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा मतदान के दौरान 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और  दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा का ध्यान रखा गया है।

बुजुर्ग वोटर्स घर से कर सकेंगे मतदान
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 85 साल से ज्यादा उम्र के 82 लाख वोटर्स हैं। ऐसे वोटर्स को मतदान कराने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। चुनाव अधिकारी इन बुजुर्ग अधिकारियों के घर पर जाएगी और उन्हें वोट करने का मौका दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले के चुनावों में बुजुर्ग वोटर्स को उनके परिवार के सदस्यों को मतदान केंद्र तक ले जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कई बार बुजुर्ग वोटर्स को उनके परिवार के सदस्यों को गोद में लेकर मतदान केंद्र तक पहुंचना होता था। 

दिव्यांग वोटर्स के लिए होगी यह सुविधाएं
इसके साथ ही 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांग मतदाताओं को भी घर से वोटिंग करने की सुविधा दी जाएगी। इस बार पूरे देश में यह सुविधा लागू की जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि देश में 88.4 लाख दिव्यांग वोटर्स हैं। ऐसे दिव्यांग वोटर्स जो 40 प्रतिशत से कम दिव्यांग है, उनके लिए मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए रैंप की व्यवस्था की जाएगी। हर मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए वॉलेंटीयर्स भी मौजूद रहेंगे। 

वोटर्स टर्नआउट बढ़ाने की भी होगी कोशिश
चुनाव आयोग ने कहा है कि देश में वोटर टर्नआउट बढ़ाने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। सभी राज्यों में वोटर्स काे जागरूक करने के लिए ऑनलाइन ऑफ ऑफलाइन कैंपेन चलाए जाएंगे। देश के लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में कुछ खास अफसरों को ड्यूटी दिया है कि वह ऑनलाइन कैंपेन चलाएं। 

5379487