Logo
ममता बनर्जी ने देश में बढ़ते रेप मामलों पर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखा है। बंगाल की सीएम ने रेप के मामलों के लिए कड़े कानून और फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग की है। हर दिन लगभग 90 रेप मामले होते हैं।

Mamata Banerjee letter to PM Modi: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने देशभर में बढ़ रहे रेप के मामलों पर चिंता व्यक्त की है। ममता बनर्जी ने कहा कि देश में हर दिन लगभग 90 रेप के मामले सामने आ रहे हैं। [India rape cases] यह स्थिति समाज और राष्ट्र की चेतना को हिला देने वाली है। उन्होंने इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए सख्त केंद्रीय कानून और फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना की मांग की है।

कोलकाता रेप केस के बाद सख्त कानून की मांग तेज
यह चिट्ठी ऐसे समय में लिखी गई है जब कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर के  रेप और मर्डर का मामला सामने आया है। इस घटना को लेकर देश भर में विरोध हो रहा है। इस घटना के बाद देशभर में डॉक्टरों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया।ममता बनर्जी ने कोलकाता रेप केस (Kolkata Rape Case]) का हवाला देते हुए कहा कि ऐसे मामलों में तेजी से न्याय सुनिश्चित करने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट की जरूरत है। ऐसे अपराधियों के खिलाफ सख्त सजा का प्रावधान होना चाहिए।

'सख्त कानून बने और फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन हो'
ममता बनर्जी ने अपनी चिट्ठी में कहा कि इस तरह के गंभीर और संवेदनशील मुद्दों के लिए सख्त केंद्रीय कानून बनाया जाना चाहिए। ममता बनर्जी ने रेप के मामलों के निपटारे के लिए  फास्ट ट्रैक कोर्ट (fast-track courts for rape cases) गठन की भी मांग की है। बंगाल की सीएम ने कहा कि ऐसे मामलों का ट्रायल 15 दिनों के भीतर पूरा हो सके इसलिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाया जाना चाहिए। ममता बनर्जी ने कहा कि न्याय में देरी होने पर समाज में गलत संदेश जाता है। ऐसे मामलों में अपराधियों को सख्त सजा मिलनी चाहिए। ऐसा होने पर ही महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता कांड पर जताई चिंता
इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता डॉक्टर की हत्या मामले पर चिंता जताई। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में कोलकाता पुलिस की देरी बेहद चिंताजनक है सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता केस पर (Supreme Court on Kolkata case) पर गुरुवार को सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि देशभर में स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। कोर्ट ने कहा कि इस तरह की घटनाएं न्याय और चिकित्सा के काम को बाधित नहीं कर सकतीं।

कोलकाता हाईकोर्ट ने दिए थे CBI जांच का आदेश
कलकत्ता हाई कोर्ट ने 13 अगस्त को इस मामले की जांच कोलकाता पुलिस से लेकर CBI को सौंप दी थी। CBI ने 14 अगस्त से अपनी जांच शुरू कर दी।  कोलकाता पुलिस ने डॉक्टर की हत्या के एक दिन बाद एक सिविक पुलिस वॉलंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा, राज्य सरकार ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के तीन उच्च अधिकारियों का तबादला कर दिया है, जिसमें प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल भी शामिल हैं।

डॉक्टरों की मांग के बाद लिया गया तबादले का फैसला
पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार रात घोषणा की कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के तीन शीर्ष अधिकारियों का तबादला किया जाएगा।यह फैसला विरोध कर रहे जूनियर डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों की मांगों को सम्मान देते हुए लिया गया। इससे पहले, डॉक्टरों ने इस घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और जांच में तेजी लाने की मांग की।

5379487