Logo
Modi 3.0 First Decision: प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी ने सबसे पहला फैसला देश के किसानों के हित में लिया है। किसान निधि के लिए 20 हजार करोड़ रुपए जारी किए।

Modi 3.0 First Decision: प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी ने सबसे पहला फैसला देश के किसानों के हित में लिया है। पीएम मोदी सोमवार की सुबह साउथ ब्लॉक पहुंचे। यहां पहुंचते अपने तीसरे कार्यकाल के पहले दिन किसान निधि के लिए 20 हजार करोड़ रुपए जारी करने के फैसले पर साइन किए। इस फैसले से देश के 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इसके बाद बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दूसरा बड़ा फैसला लिया। केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने को मंजूरी दी।

पीएम आवास हितग्राहियों को शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, नल कनेक्शन जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। केंद्र ने इस योजना की शुरुआत 2015-16 में की थी। PMAY के तहत पिछले 10 साल में पात्र गरीब परिवारों के लिए 4.21 करोड़ घर बन चुके हैं। पहले फैसले में प्रधानमंत्री ने सबसे पहले किसानों को बड़ी सौगात देते हुए किसान सम्मान निधि योजना की फाइल पर साइन किए। इसके बाद उन्होंने कहा कि PMO जनता का ऑफिस बनना चाहिए। यह चुनाव जीत देश के नागरिकों के सेवक के अप्रूवल पर मुहर है।

किसानों को मिला 17वीं किस्त का पैसा
नरेंद्र मोदी ने तीसरी सरकार के पहले दिन पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी की। इस दौरान देश के 9.3 करोड़ किसानों को लगभग ₹20,000 करोड़ की आर्थिक मदद भेजी गई। पीएम मोदी ने हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं। सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

अब तक 16 किस्त हो चुकी है जारी
योजना की शुरुआत के बाद से मोदी सरकार अब तक 16 किस्त जारी कर चुकी है। भारत सरकार ने 16वीं किस्त को महाराष्ट्र में आयोजित एक खास कार्यक्रम में जारी किया था। 16वीं किस्त को जारी हुए तीन महीनों से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। ऐसे में पीएम माेदी की ओर से नए आदेश पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद कुछ ही दिनों में नई किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचने की उम्मीद है। 

ऐसे चेक करें... आपको लाभ मिलेगा या नहीं
अगर अपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम जोड़ें।
पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरिफाइ करने के बाद आप इसका स्टेटस पता कर सकते हैं। 

क्या किसानों को KYC कराना जरूरी है? 
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए नो योर कस्टमर (KYC) जरूरी हैं। ई-केवायसी के बिना इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप योजना के लिए पात्र किसान हैं तो जल्द से जल्द ई-केवायसी कर लेना चाहिए।इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर ई-केवायसी ऑप्शन पर क्लिक करें। आधार, मोबाइल नंबर और ओटीपी सबमिट करना होगा। इसके अलावा आप सीएससी सेंटर या बैंक जाकर भी केवायसी करवा सकते हैं। 

लैंड सीडिंग कराना भी जरूरी?
अगर आपने फॉर्म में बैंक खाता और आधार नंबर गलत लिखा है, या फिर लैंड सीडिंग नहीं कराई है तो इन पस्थितियों में भी आपकी 17वीं किस्त अटक सकती है। ऐसे में किसानों को तहसील कार्यालय में रजिस्ट्रेशन फॉर्म, खाते की नकल एवं आधार कार्ड जमा कराना होगा।

5379487