Logo
Monkeypox Advisory India: केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मंकीपॉक्स (Mpox) को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है।

Monkeypox Advisory India: केंद्र सरकार ने सोमवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को मंकीपॉक्स (Mpox) को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। सरकार ने कहा कि मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामलों की जांच और पुष्टि होने पर रोगियों को आइसोलेट करना ज़रूरी है। इसके साथ ही संपर्क में आए लोगों का ट्रेसिंग और मॉनिटरिंग भी की जानी चाहिए। सरकार ने राज्यों को अस्पतालों में आइसोलेशन सुविधा तैयार रखने की भी सलाह दी है, ताकि आवश्यकतानुसार संदिग्ध मामलों को तुरंत भर्ती किया जा सके।

मंकीपॉक्स से घबराएं नहीं, सतर्क रहें
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के मामले में अनावश्यक घबराहट से बचने की सलाह दी है। मंत्रालय ने राज्य सरकारों से कहा है कि इस बीमारी को लेकर सही जानकारी और गाइडलाइंस जनता के बीच पहुंचाई जानी चाहिए। सरकार ने मंकीपॉक्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके प्रबंधन के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये उपाय कोरोना महामारी के दौरान उठाए गए कदमों की तरह ही होंगे।

ये भी पढें: MonkeyPox Virus पर अलर्ट: कई देशों में फैल रहा मंकीपॉक्स; सावधानी बरतना है बेहद जरूरी, ऐसे करें पहचान

टेस्टिंग, आइसोलेशन और कांटेक्ट ट्रेसिंग पर करें फोकस
स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के संक्रमण को रोकने के लिए बडें पैमाने पर टेस्टिंग, आइसोलेशन और कांटेक्ट ट्रेसिंग की सिफारिश की है। साथ ही, इस बीमारी की व्यापक निगरानी और पुष्टि किए गए मामलों की रिपोर्टिंग पर जोर दिया गया है। यह सिफारिश कोविड महामारी के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए की गई है, ताकि संक्रमण को तेजी से फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढें: Monkeypox Virus India: मंकीपॉक्स भारत के लिए खतरा? विशेषज्ञ से जानें इसके लक्षण, रोकथाम और खतरों के बारे में

स्वास्थ्य सेवाओं को तैयार रहने का निर्देश
केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा के निर्देश दिए हैं। राज्यों और जिलों में अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मरीजों के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था करनी होगी। इसके तहत स्किन और यौन संचारित रोग (STD) क्लीनिकों के कर्मचारियों को मंकीपॉक्स के लक्षणों और उपचार के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि ऐसे मामलों में जल्दी उपचार से संक्रमण को रोका जा सकता है। 

ये भी पढें: Mpox Symptoms: कैसे फैलता है मंकी पॉक्स का खतरनाक वायरस? इन लक्षणों के दिखते ही हो जाएं सतर्क

जानें, क्या है मंकीपाॅक्स के सामान्य लक्षण
मंकीपॉक्स के सामान्य लक्षणों में सबसे पहले त्वचा पर दाने और बुखार शामिल होते हैं। अधिकतर मामले 18 से 44 साल की उम्र के पुरुषों में देखे गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ये लक्षण संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने के कुछ दिनों बाद उभरते हैं। मंत्रालय ने सभी स्वास्थ्य सेवाओं को WHO के दिशानिर्देशों का पालन करने और लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया है। 

मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने जारी की चेतावनी
WHO ने मंकीपॉक्स को "सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल" घोषित किया है। अब तक 120 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स के 100,000 से अधिक पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 220 मौतें दर्ज की गई हैं। मंकीपॉक्स का टीका संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है, विशेष रूप से तब जब इसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के 4 दिनों के भीतर दिया जाए। WHO ने टीकाकरण को लेकर भी विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। 

CH Govt hbm ad
5379487