Logo
Monsoon Session: मंगलवार (30 जुलाई) संसद के मानसून सत्र का सातवां दिन (July 30) हंगामेदार रहा। लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही विपक्ष ने झारखंड रेल हादसे (Jharkhand rail accident) और वायनाड भूस्खलन (Wayanad landslide) पर चर्चा की मांग की।

Monsoon Session: मंगलवार (30 जुलाई) संसद के मानसून सत्र का सातवां दिन (July 30) हंगामेदार रहा। लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही विपक्ष ने झारखंड रेल हादसे (Jharkhand rail accident) और वायनाड भूस्खलन (Wayanad landslide) पर चर्चा की मांग की। स्पीकर ओम बिरला ने प्रश्नकाल के बाद शून्यकाल में चर्चा का आश्वासन दिया।

रेल हादसे और वायनाड भूस्खलन पर चर्चा की मांग
जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्षी सांसदों ने वायनाड भूस्खलन, रेल दुर्घटना और चीन के साथ सीमा विवाद पर चर्चा की मांग की। हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही जारी रही। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद पीवी अब्दुल वहाब ने वायनाड, केरल में भूस्खलन पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया। 

आप सांसदों ने किया विरोध प्रदर्शन
आम आदमी पार्टी के सांसदों ने सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। संजय सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद दिल्ली सरकार की शक्ति छीनी जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की तानाशाही इसके लिए जिम्मेदार है। आप सांसदों ने दिल्ली के एलजी की बर्खास्तगी की मांग की और संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

6 नए बिल पेश करेगी सरकार
बता दें कि आज केंद्र सरकार(Central Government)  6 नए बिल पेश कर सकती है। इनमें 90 साल पुराने विमान अधिनियम, 1934 (Aircraft Act Bill-1934) में बदलाव का प्रस्ताव शामिल है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर का बजट पेश भी कर सकती हैं। 

राहुल गांधी का 21वीं सदी के चक्रव्यूह वाला तंज
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 21वीं सदी में एक और चक्रव्यूह बनाया गया है, जिसका आकार कमल जैसा है। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री इसे अपनी छाती पर लेकर चलते हैं। जो कुछ अभिमन्यु के साथ हुआ, वही आज भारत के साथ हो रहा है। आज भी 6 लोग इस चक्रव्यूह के बीच में हैं। जैसे उन 6 लोगों ने इसे नियंत्रित किया था, वैसे ही आज भी वे इसे नियंत्रित कर रहे हैं। मोदीजी, अमित शाह, भागवतजी, अंबानी और अडानी।

अग्निवीर, किसानों और पेपर लीक का मुद्दा उठाया
राहुल गांधी ने कहा, 'वित्त मंत्री ने पेपर लीक पर एक शब्द नहीं कहा। यह युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। आपने पहली बार सेना के जवानों को अग्निवीर के चक्रव्यूह में फंसा दिया। इस बजट में उनकी पेंशन के लिए एक पैसा नहीं है। आप उन्हें चक्रव्यूह में फंसा रहे हैं और तीन काले कानून किसानों के लिए बना रहे हैं।' 

मुस्लिमों के प्रति नफरत से भारत कैसे विकसित होगा - ओवैसी
ओवैसी ने कहा, 'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में चार जातियों का उल्लेख किया, लेकिन 17 करोड़ मुस्लिमों का जिक्र नहीं किया। देश में सबसे ज्यादा गरीबी मुस्लिमों में है, और वे न तो रोजगार पा रहे हैं और न ही शिक्षा।" उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय का बजट 38 प्रतिशत कम कर दिया गया है।'

रेल हादसों और नीट पर भी चर्चा होगी? - डेरेक ओ'ब्रायन
टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा कि हम छात्रों की मौत पर शोक व्यक्त करते हैं, वे बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। उन्होंने पूछा, 'क्या हम सिर्फ रेल हादसों, मणिपुर और नीट परीक्षा पर ही चर्चा करेंगे? हमें किसानों की आत्महत्या के मुद्दे पर भी चर्चा करनी चाहिए।'

किसानों के हितों पर सरकार से सवाल - डिंपल यादव
सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा कि हमारा देश किसान प्रधान है। अगर सरकार हमारे किसानों और युवाओं के भविष्य को सुनिश्चित नहीं कर पाती है, तो हम अपने कर्तव्यों से मुंह मोड़ रहे हैं। उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पूछा, "कृषि अवसंरचना के लिए कितना बजट दिया गया है? यूपी को बजट में क्या मिला है? पिछले 10 वर्षों में यूपी में कोई बाजार बना है?"

कोचिंग हादसे पर शिक्षा मंत्री का जवाब
दिल्ली के RAO IAS में तीन स्टूडेंट्स की मौत पर कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ' इन कोचिंग संचालकों को माफिया कहा जाना चाहिए। इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जवाब दिया, "यह सवाल पूछने का सही वक्त नहीं है। जांच चल रही है। सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को लेकर पर्याप्त गाइडलाइंस बनाई हैं। मामले की पूरी जांच की जा रही है

श्रम एवं रोजगार मंत्री की बंगाल पर टिप्पणी
श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने बंगाल में बेरोजगारी पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा 'देश की आबादी का 7% पश्चिम बंगाल में है। वहां विदेशी निवेश (FDI) की जरूरत है। आप कंपनी के सामने प्रदर्शन करते हैं। फिर फैक्ट्री बंद हो जाती है तो आप कहते हैं रोजगार नहीं है। मनसुख मांडवीय ने कहा कि बंगाल में औद्योगिक विकास की जरूरत है।

CH Govt hbm ad
5379487