Logo
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, चीनी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें देश में किसी भी असामान्य या नई बीमारी का पता नहीं चला है।

Pneumonia outbreak Spreads Across China: पूरे चीन में सांस की बीमारियों के बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य संबंधी नई चिंताओं को जन्म दे दिया है। देश में पहली बार कोविड-19 के उभरने के चार साल बाद एक नई महामारी के खतरे की ऑनलाइन अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि, चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बढ़ते संक्रमण के लिए सख्त कोविड प्रतिबंधों की समाप्ति, ठंड के मौसम के आगमन और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया, श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) और SARS-CoV-2 सहित ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया है।

जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनियंत्रित निमोनिया पर अधिक जानकारी का अनुरोध किया है, बीजिंग ने जोर देकर कहा कि किसी भी असामान्य या नए रोगजनकों का पता नहीं चला है।

लोहिया अस्पताल के डॉक्टर ने लोगों को दी ये सलाह

उत्तरी चीन में सांस की बीमारियों में वृद्धि पर बढ़ती चिंताओं के बीच, राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने जनता को संक्रमण के जोखिम को कम करने और व्यक्तिगत स्वास्थ्य प्रथाओं को बनाए रखने की सलाह दी है। शुक्ला ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया और लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह किया, खासकर जब वे ऐसे व्यक्तियों के करीब हों जिनमें श्वसन संबंधी बीमारियों के लक्षण दिखाई दे रहे हों।

लोगों से बनाकर रखें दूरी

एएनआई ने शुक्ला के हवाले से कहा कि अगर आपको लगता है कि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे यह सांस की बीमारी या संक्रमण है, तो अन्य लोगों से दूरी बनाए रखने की कोशिश करें।

उन्होंने कहा कि क्योंकि अगर आप बाहर जा रहे हैं तो हम प्रदूषण से भी निपट रहे हैं, और यदि आप इसे वहन कर सकते हैं, तो बेहतर होगा कि आपको मास्क का उपयोग करना चाहिए, अधिमानतः एन95 और एन99 मास्क। अपने हाथ धोएं और सुरक्षित, स्वस्थ व्यवहार बनाए रखें।

शुक्ला ने इशारा किया कि एक विशेषज्ञ ने बीमारी के संभावित कारण के रूप में एक सामान्य लेकिन खतरनाक नहीं जीवाणु संक्रमण, माइकोप्लाज्मा निमोनिया की ओर इशारा किया। आरएमएल अस्पताल के निदेशक ने जनता को आगे आश्वासन दिया कि, वर्तमान जानकारी के आधार पर, भारत में इस बीमारी के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने पुष्टि की कि भारत में अभी तक इस बीमारी से संक्रमित एक भी मरीज नहीं पाया गया है। अब तक भारत के किसी भी हिस्से या चीन के अलावा दुनिया के किसी भी हिस्से में मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

अब महामारी की स्थिति नहीं बनेगी

शुक्ला ने कहा कि इस नए इन्फ्लूएंजा के बारे में उपलब्ध सीमित जानकारी के आधार पर महामारी जैसी स्थिति नहीं बनेगी। उन्होंने कहा कि बहुत कम विवरण जो उपलब्ध हैं, उनके अनुसार, लोग कह रहे हैं कि घबराने की कोई बात नहीं है, ऐसा कुछ भी नहीं है जो यह सुझाव दे कि यह कुछ ऐसा है जो एक महामारी का रूप ले लेगा, जैसे कि COVID के साथ। इसलिए, हमें इसकी तुलना उससे शुरू नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं सुझाव दूंगा कि हमें स्थिति पर बहुत बारीकी से नजर रखने और किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले अतिरिक्त जानकारी की प्रतीक्षा करने की जरूरत है।

jindal steel hbm ad
5379487