Logo
Modi 3.0: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं, जो कि एक ऐतिहासिक पल है। केंद्र सरकार ने इस समारोह को भव्य बनाने के लिए विशेष योजनाएं बनाई हैं। राष्ट्रपति सचिवालय से सरकार ने 7000 से 8000 लोगों के लिए स्थान मांगा है।

Modi3.0: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं, जो कि एक ऐतिहासिक पल है। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे नेता होंगे जो इस मुकाम को हासिल करेंगे। केंद्र सरकार ने इस समारोह को भव्य बनाने के लिए विशेष योजनाएं बनाई हैं। राष्ट्रपति सचिवालय से सरकार ने 7000 से 8000 लोगों के लिए स्थान मांगा है।

शपथ समारोह में शामिल होने ये विदेशी मेहमान पहुंचे राष्ट्रपति भवन
मोदी 3.0 की शपथ समारोह में शामिल होने के लिए 7 देश के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। जिसमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ,भूटान के PM दाशो शेरिंग तोबगे, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के PM प्रचंड रविवार को पहुंच चुके हैं। जबकि बांग्लादेश की PM शेख हसीना और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शनिवार 8 जून को ही भारत आ गए थे।

ग्रैंड समारोह में शामिल होंगे खास मेहमान
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में समाज के हर वर्ग के लोगों के साथ प्रमुख व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें फिल्म कलाकार, वकील, डॉक्टर, लोक कलाकार, प्रभावशाली व्यक्ति, उद्योगपति और विभिन्न पेशे से जुड़े प्रमुख लोग इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके अलावा ट्रांसजेंडर, सफाई कर्मचारी, सेंट्रल विस्टा परियोजना के मजदूर, विकसित भारत के राजदूत और केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी भी आमंत्रित किए जाएंगे।

समाज के हर वर्ग का प्रतिनिधित्व
बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारी, एनईसी के सदस्य, निवर्तमान सांसद, विधायक, एमएलसी, जिला अध्यक्ष, क्लस्टर प्रभारी, लोकसभा प्रभारी, मन की बात के प्रतिभागी, आदिवासी महिलाएं, पद्म सम्मान से सम्मानित लोग भी इस शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।

एनडीए का नेता चुना जाएगा मोदी को
लोकसभा चुनाव रिजल्ट में एनडीए को 293 सीटें हासिल हुई हैं, जिसमें से अकेले 240 सीटें बीजेपी के खाते में हैं। नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो चुका है। चुनाव नतीजों के बाद हुई बैठक में नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुन लिया गया है। आज फिर से एनडीए की बैठक हो रही है, जिसमें नरेंद्र मोदी को आधिकारिक तौर पर एनडीए का नेता चुना जाएगा और सांसदों के समर्थन पत्र को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा जाएगा।

इन विदेशी नेताओं को भेजा गया न्यौता
नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भूटान के नरेश, श्रीलंका के राष्ट्रपति, नेपाल, बांग्लादेश और मॉरिशस के पीएम को न्योता भेजा गया है। नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरा बार जीतने पर दुनिया भर के नेताओं ने बधाई दी है। जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं। वहीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने नरेंद्र मोदी को फोन कर जीत की बधाई दी है। शेख हसीना को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता भी नरेंद्र मोदी ने दिया है।

9 जून को शपथ ग्रहण समारोह
बता दें, मोदी सरकार के शपथग्रहण की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को शाम 6 बजे प्रधानमंत्री पद की तीसरी बार शपथ लेंगे। इससे पहले शपथग्रहण समारोह 8 जून को होना था। लेकिन अब 9 जून का समय रखा गया है। इस बार सरकार में बीजेपी के जीते हुए कई मंत्री रिपीट हो सकते हैं।

5379487