Logo
Narendra Modi Prime Minister flags off Viksit Bharat Sankalp Yatra: इन पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता की वजह से अब तक ये यात्रा शुरू नहीं हो पाई थी। यह केंद्र सरकार की अब तक की सबसे बड़ी आउटरीच है।

Narendra Modi Prime Minister flags off Viksit Bharat Sankalp Yatra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 5 राज्यों- तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विकसित भारत संकल्प यात्रा को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। इस यात्रा का मकसद बीते 8 साल में सरकार की उपलब्धियों और भविष्य के रोडमैप को जनता के बीच ले जाना है। पीएम मोदी ने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी अब कोने-कोने तक पहुंच रही है। 

बता दें कि चुनावी राज्य होने के कारण इन पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लगी थी। आचार संहिता खत्म होने के बाद अब ये यात्रा शुरू की गई। यह केंद्र सरकार की अब तक की सबसे बड़ी आउटरीच है। यात्रा के जरिए 25 जनवरी, 2024 तक देशभर में 2.60 लाख पंचायतों और 4 हजार से अधिक शहरी स्थानीय निकायों को कवर करना है। 

हताश हो गए थे लोग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे रेहड़ी-पटरी वाले भाई हताश हो गए थे। उन्होंने स्वीकार कर लिया था कि ऐसे ही जीना है। कोई पूछने वाला नहीं है। लेकिन हमारी सरकार ने उन्हें बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा। पीएम स्वनिधि योजना से उन्हें अब आसानी से कर्ज मिल रहा है। 50 लाख लोगों को फायदा हुआ है। 75 फीसदी से अधिक लाभार्थी दलित, पिछड़े और आदिवासी हैं। उसमें भी 45 फीसदी महिलाएं हैं। 

27 शहरों में मेट्रो शुरू या काम चल रहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि सरकार आज देश के टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के विकास पर विशेष बल दे रही है और कुल 27 शहरों में मेट्रो या तो शुरू हो चुकी है या काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि कहा कि विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी के लंबे समय तक जो भी विकास हुआ, उसका दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा। लेकिन, आज उनकी सरकार देश के टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के विकास पर बल दे रही है। देश के सैकड़ों छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन, इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। गरीब हो, न्यू मिडिल क्लास हो, मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।

कोरोना का संकट किया याद
कोरोना काल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब कोरोना का इतना बड़ा संकट आया था, तो सरकार ने लोगों की मदद करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ी। उनकी सरकार ने कोरोना के संकट के दौरान 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में हजारों करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। ये उनकी सरकार है, जिसने हर व्यक्ति को कोरोना की मुफ्त वैक्सीन सुनिश्चित कराई। सरकार ने ही कोरोना काल में हर गरीब के लिए मुफ्त राशन की योजना शुरू की।

हर गरीब की मुश्किल समझती है सरकार
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गांवों से रोजगार के लिए शहर आने वाले गरीब भाई-बहनों की मुश्किलों को समझती है। उनकी दिक्कत थी कि उनके गांव का राशन कार्ड दूसरे राज्य के शहरों में नहीं चलता था। इसलिए ही उन्होंने 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' बनाया। अब एक ही राशन कार्ड पर कोई भी परिवार गांव या शहर में राशन ले सकता है। पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार 4 करोड़ से ज्यादा घर बना चुकी है। इसमें से 1 करोड़ से अधिक घर शहरी गरीबों को मिले हैं। उनकी सरकार मिडिल क्लास परिवारों के घर का सपना पूरा करने में भी हर संभव मदद कर रही है। क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्किम के तहत अभी तक लाखों मध्यम वर्गीय परिवारों को मदद दी जा चुकी है।

2.50 करोड़ से अधिक नागरिकों तक पहुंची सरकार
पीएम मोदी ने इससे पहले 15 नवंबर को झारंखड के खूंटी से यात्रा की शुरूआत की थी। यदि अब तक निकली यात्राओं की बात करें तो केवल एक महीने में देश की 68 हजार ग्राम पंचायतों में 2.50 करोड़ से अधिक नागरिकों तक सरकार पहुंची। लगभग 2 करोड़ व्यक्तियों ने विकसित भारत संकल्प लिया है और केंद्र सरकार की योजनाओं के 2 करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने 'मेरी कहानी मेरी जुबानी' पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए हैं। सरकार का दावा है कि विकसित भारत संकल्पयात्रा न केवल एक वादा है, बल्कि ठोस सुधारों से भरी एक यात्रा है। 

5379487