Logo
Weather update: देश में भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने 3 अगस्त को उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड सहित 27 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी।

Weather update: देश में भारी बारिश का कहर जारी है। कई राज्यों में आसमान से आफत बरस रही है। भारत में सामान्य से 4 फीसदी ज्यादा अब तक 484 मिमी पानी बरस चुका है। मौसम विभाग ने 3 अगस्त को उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड सहित 27 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों में सरकार ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

इन राज्यों में आज बारिश का अलर्ट  (Todays MID Alert) 
मौसम विभाग ने 3 अगस्त को उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा, राजस्थान, कर्नाटक, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, प. बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, कर्नाटक, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

हिमाचल: बादल फटने से एक की मौत (Himachal Weather)
हिमाचल प्रदेश में फिर बादल फटा। लाहौल स्पीति की पिन वैली में बादल फटने से बाढ़ आ गई। पानी के बहाव में बहने से महिला की मौत हो गई।गुरुवार को बादल फटने से सात लोगों की मौत हुई थी। 46 लोग लापता हैं। NDRF-SDRF पुलिस और होमगार्ड के जवान लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं।

उत्तरप्रदेश: 13 जिलों में भारी बारिश (Uttar Pradesh Mausam)
उत्तरप्रदेश के 13 जिलों में शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट है। 34 जिलों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की चेतावनी है। लखीमपुर खीरी में घाघरा नदी में डूबने से कांवड़िए की मौत हो गई है। वाराणसी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर गंगा में आधे से ज्यादा डूब गया है।

राजस्थान: बारिश के कारण स्कूलों की छुट्टी (Rajasthan Mausam)
राजस्थान के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तेज बारिश की आशंका के चलते शनिवार को भीलवाड़ा, टोंक, जैलसमेर, बीकानेर और केकड़ी जिलों में स्कूलों में छुट्‌टी की घोषणा की गई है। 

झारखंड: 15 जिलों में 24 घंटे से बारिश (Jharkhand Mausam)
झारखंड के 15 जिलों में 24 घंटे से लगातार तेज बारिश हो रही है। जन जीवन प्रभावित है। रांची में बाढ़ जैसे हालात हैं। सड़क पर कमर तक पानी भर गया। NDRF ने बारिश के पानी में फंसे 35 लोगों का रेस्क्यू किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब रांची में बारिश के बाद NDRF को उतारा गया है। 

बिहार: गाज गिरने से आठ की मौत (Bihar ka Mausam)
बिहार में 38 जिलों में शनिवार को बारिश की संभावना है। 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राज्य में पिछले 24 घंटे में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है।

एमपी: 35 जिलों में बारिश का अलर्ट ( MP Mausam)
मध्य प्रदेश में शनिवार को 12 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। भोपाल, जबलपुर समेत 23 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल में बारिश के चलते स्कूली में छुट्टी घोषित कर दी है। एमपी में अब तक 580 मिमी से ज्यादा पानी बरस चुका है। 

छत्तीसगढ़: 13 जिलों में बारिश का अलर्ट (Chhattisgrah Mausam)
छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में मौसम विभाग ने शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोरिया-गौरला, पेंड्रा-मरवाही में सबसे ज्यादा बारिश की संभावना जताई है। हरियाणा में 7 अगस्त मानसून एक्टिव होगा। अब तक राज्य में 162.1 मिलीलीटर ही बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने शनिवार को कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार जताए हैं।

गुजरात: अगले पांच दिन जारी रहेगी बारिश (Gujarat Weather)
गुजरात में भारी बारिश के बाद आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। राज्य के कई जिलों में जनलभराव की समस्या पैदा हो गई है। फिलहाल गुजरात को भारी बारिश से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने राज्य में थंडर स्टॉर्म वार्निंग जारी किया है। साथ ही कहा है कि अगले पांच दिनों राज्य में भारी से मध्यम बारिश होने की संभावना है। समुद्रीय हवाओं की रफ्तार 45 प्रति घंटे की रफ्तार से भी ज्यादा पहुंच सकती है। मछुआरों को अगले पांच दिनों तक समुद्र में नहीं उतरने की चेतावनी दी गई है। 

उत्तराखंड: प्रमुख हाइवे बंद (Uttarakhand Weather)
उत्तराखंड में बीते बुधवार को बादल फटा था। इस हादसे में अब मौतों का आंकड़ा 15 के पार हो गया है। भारी बारिश से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन हुआ, जिससे प्रमुख हाईवे बंद हो गए हैं। प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य तेज कर दिए हैं, जबकि अगले कुछ दिनों में और बारिश की चेतावनी दी गई है। भारतीय वायुसेना (IAF) ने केदारनाथ यात्रा के दौरान बारिश से प्रभावित ट्रेक रूट पर फंसे 800 तीर्थयात्रियों को बचाने के लिए चिनूक और MI17 हेलीकॉप्टर्स तैनात किए हैं।

अगर मौसम ने साथ दिया तो इन तीर्थयात्रियों को आज सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सकता है। लगातार बारिश के कारण कई रास्ते बंद होने और तीर्थयात्रियों के फंसने के बाद यह ऑपरेशन शुरू किया गया। मौसम विभाग की चेतावनी मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में और बारिश होने की संभावना जताई है। 

कल इन राज्यों में बारिश बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, आंतरिक कर्नाटक और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

5379487