Logo
Lok Sabha Deputy Speaker: नई लोकसभा में विपक्ष प्रोटेम स्पीकर का स्थान और डिप्टी स्पीकर पद पाने में नाकाम रहा है। उसे दोनों मामलों में एनडीए सरकार से कोई आश्वासन भी नहीं मिला। ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने। 

Lok Sabha Deputy Speaker: 18वीं लोकसभा में डिप्टी स्पीकर यानी उपसभापति का पद खाली नहीं रहेगा। सूत्रों की मानें तो सत्तारूढ़ एनडीए सरकार यह पोस्ट अपने पास ही रखेगी। सरकार जल्द ही अपने लोकसभा उपाध्यक्ष के नाम का ऐलान कर सकती है। एनडीए की सहयोगी टीडीपी सांसद हरीश बालयोगी को डिप्टी स्पीकर बनाने की चर्चा है। वे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी के बेटे हैं। बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के पहले 2 कार्यकाल में कोई डिप्टी स्पीकर नियुक्त नहीं हुआ था। 

सरकार और विपक्ष के बीच कटुता बढ़ने की संभावना
एनडीटीवी की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सत्ताधारी एनडीए परंपरा से हटकर अपने किसी सीनियर सांसद को डिप्टी स्पीकर का जिम्मा सौंपेगी। हालांकि, परंपरानुसार यह पोस्ट विपक्ष को मिलती रही है। इससे यह साफ जाहिर हो चुका है कि सरकार बनाम विपक्ष के बीच कटुता बढ़ने की संभावना है। 

ओम बिरला दूसरी बार लोकसभा स्पीकर चुने गए

  • सूत्रों ने कहा कि जल्द ही डिप्टी स्पीकर की नियुक्ति का ऐलान होने की संभावना है। नई लोकसभा में विपक्ष प्रोटेम स्पीकर का स्थान और डिप्टी स्पीकर पद पाने में नाकाम रहा है। उसे दोनों मामलों में एनडीए सरकार से कोई आश्वासन भी नहीं मिला। इसीलिए विपक्षी इंडिया गुट ने लोकसभा स्पीकर पोस्ट के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा किया था। 
  • बुधवार को हुए चुनाव में कांग्रेस के 8 बार के सांसद के. सुरेश मैदान में थे। लेकिन सरकार ने ओम बिरला को दूसरी बार स्पीकर का दायित्व सौंपने का प्रस्ताव रखा। जो ध्वनिमत से पारित हो गया। विपक्ष ने वोटों के डिविजन की मांग नहीं की थी। इस प्रकार से स्पीकर चुनाव में कांग्रेस समेत विपक्ष को एक और झटका लगा है।

NDA से कौन हो सकता है डिप्टी स्पीकर?
दूसरी ओर, मोदी सरकार में गठबंधन के अहम सहयोगी चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को खुश रखने का भी सवाल है। दोनों की नजरें अध्यक्ष पद पर थीं। लेकिन बीजेपी ने नरम रुख अपनाने से इनकार कर दिया। माना जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर पोस्ट नायडू की तेलुगु देशम पार्टी को मिल सकती है। पूर्व में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में टीडीपी के जीएमसी बालयोगी अध्यक्ष थे। उम्मीद है कि अब उनके बेटे हरीश बालयोगी को डिप्टी स्पीकर पोस्ट मिल सकती है।

5379487