Logo
NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार(19 अक्टूबर) काे कहा कि भारत के विकास की यात्रा जारी है और कोई आराम नहीं किया जा सकता। 2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य है।

NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NDTV वर्ल्ड समिट में सोमवार (19 अक्टूबर) को कहा कि हमारी सरकार के पास आराम का समय नहीं है। देश के विकास और सपनों को साकार करने की दिशा में लगातार काम जारी है। उन्होंने कहा, 'हमने जो संकल्प लिए हैं, उन्हें पूरा करना ही हमारा लक्ष्य है।' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अब आगे की ओर देख रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि बीते पांच साल में हुए वैश्विक घटनाक्रमों ने पूरी दुनिया को चिंतित किया है, लेकिन भारत में सकारात्मकता बनी हुई है। (Positivity in India) कोविड महामारी, महंगाई और बेरोजगारी के बावजूद भारत ने दुनिया के सामने एक नई उम्मीद की किरण पेश की है। 

भारत के विकास का सफर जारी रहेगा
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, "भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमने 12 करोड़ शौचालय बनाए, 16 करोड़ घरों को गैस कनेक्शन दिए। लेकिन क्या ये काफी है? नहीं, हमारे सपनों को पूरा करने के लिए और मेहनत की जरूरत है।" उन्होंने युवाओं की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि भारत की युवा शक्ति देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी। 

'2047 तक विकसित भारत' का लक्ष्य
पीएम मोदी ने कहा कि अब से हमारी सफलता का पैमाना यह होगा कि हम क्या हासिल करना चाहते हैं। "हमारे पास 2047 तक एक विकसित भारत का लक्ष्य है और यह सोच हमारे हर कदम में झलकती है। हम केवल भूतकाल से तुलना करके संतुष्ट नहीं हो सकते।" उन्होंने कहा कि भारत अब एक 'फॉरवर्ड लुकिंग' दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहा है।

भारत ने दुनिया के सामने खुद को साबित किया
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी, यूक्रेन और पश्चिम एशिया में चल रहे युद्धों के बावजूद भारत ने दुनिया के सामने यह साबित किया है कि डिजिटल इन्नोवेशन और लोकतांत्रिक मूल्य एक साथ चल सकते हैं। "भारत ने तकनीक को आम आदमी तक पहुंचाकर एक नया मॉडल दुनिया को दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सरकार एक मंच बनाती है और फिर उस पर इन्नोवेशन होता है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने तकनीक का लाभ आम आदमी तक पहुंचाया है, जिससे फिनटेक और दूसरी डिजिटल सेवाओं का विस्तार हुआ है। 

डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में भारत की पहल
पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का एक नया मॉडल दिखाया है। उन्होंने कहा कि Jandhan, Aadhaar और मोबाइल कनेक्टिविटी ने एक तेज और पारदर्शी सेवा वितरण प्रणाली बनाई है। UPI के माध्यम से रोजाना 500 मिलियन से अधिक डिजिटल लेनदेन हो रहे हैं और यह छोटे दुकानदारों और रेहड़ी वाले कर रहे हैं। 

5379487