Logo
NEET PG Postponed: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी है। अभ्यर्थियों ने इस फैसले की आलोचना करते हुए अपना गुस्सा निकाला। मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि परीक्षा की नई तिथियां जल्द ही घोषित की जाएंगी।

NEET PG Postponed: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को निर्धारित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (NEET PG 2024) परीक्षा को एक रात पहले स्थगित करने की घोषणा के बाद छात्रों ने केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुए अपना गुस्सा व्यक्त किया है।

स्वास्थ्य मंत्री और शिक्षा मंत्री को मांगनी चाहिए माफी
नीट पीजी परीक्षा देने के लिए जयपुर गए एक उम्मीदवार ने कहा कि नीट-यूजी परीक्षा का पेपर लीक हो गया, नीट-पीजी 12 घंटे पहले स्थगित कर दिया गया और नीट-एसएससी परीक्षा की तिथि अभी तक घोषित नहीं की गई है। इससे पता चलता है कि सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कितनी चिंतित है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय शिक्षा मंत्री को अपने किए पर माफी मांगनी चाहिए। छात्र और डॉक्टर परीक्षा के लिए लंबी यात्रा करके यहां आए हैं, उनका बहुत खर्च हुआ है। औसतन 10,000 रुपये खर्च हुए हैं। सरकार को इन खर्चों की भरपाई करनी चाहिए।

600 किमी दूर से आई छात्रा
नीट पीजी परीक्षा स्थगित होने पर उम्मीदवार सुनंदा पंसारी ने कहा कि यह बेहद गलत है। मैंने परीक्षा में शामिल होने के लिए 600 किमी की यात्रा की है। परीक्षा मार्च के लिए निर्धारित की गई थी जिसके बाद इसे जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बाद में उन्होंने अपनी परीक्षा स्थगित कर दी और अब उन्होंने फिर से परीक्षा स्थगित कर दी है। हमें कम से कम 24 घंटे पहले सूचित किया जाना चाहिए था। अभी तक पेपर लीक की कोई जानकारी नहीं है।

सभी को हो रही बहुत परेशानी
एक अन्य अभ्यर्थी ज्योत चौहान ने कहा कि केंद्र द्वारा उन्हें परीक्षा के बारे में अंतिम समय में सूचित करने से बहुत असुविधा हुई। उन्होंने कहा कि एनटीए ने 10 घंटे पहले बताया कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अगर उन्हें पुनर्निर्धारित करना था, तो उन्हें कम से कम कुछ दिन पहले इसकी घोषणा करनी चाहिए थी। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर बहुत दूर-दूर की जगहें मिलीं। वडोदरा के छात्रों के परीक्षा केंद्र नासिक और मध्य प्रदेश में थे। और फिर जब वे वहां पहुंचे, तो उन्हें बताया गया कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है। सभी को बहुत परेशानी हो रही है।

कब आयोजित होगी परीक्षा
केंद्र ने परीक्षा से एक रात पहले इसे पुनर्निर्धारित किए जाने के बारें सूचित किया। हालांकि, मंत्रालय की ओर से यह साफ नहीं किया गया है कि परीक्षा किस दिन आयोजित की जाएगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि 23 जून को होने वाली नीट पीजी परीक्षा पुनर्निर्धारित की जाती है। जिसकी नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी। केंद्र जल्द ही परीक्षा की नई तिथि घोषित करेगा।

क्यों स्थगित की गई परीक्षा?
मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि परीक्षा स्थगित करने का निर्णय कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की अखंडता पर आरोपों की हालिया घटनाओं को देखते हुए लिया गया। मंत्रालय की ओर से कहा गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित NEET-PG प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है।

एनटीए को भंग करने की हो रही मांग
NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और NTA के कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। यहां पढ़ें पूरी खबर...

5379487