Logo
NIA raid in five states: NIA ने शनिवार(5 अक्टूबर) को आतंकी साजिश और टेरर फंडिंग मामले में महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली समेत 5 राज्यों के 22 ठिकानों पर छापेमारी की। कई संदिग्ध हिरासत में।

NIA raid  in five states: नेशनल इंटेलिजेंस एजेंसी (NIA) ने शनिवार सुबह 5 राज्यों के 22 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इस कार्रवाई का मकसद आतंकी साजिश और टेरर फंडिंग से जुड़े मामलों की जांच करना है। महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, असम और दिल्ली में छापेमारी की गई। इस दौरान महाराष्ट्र से 4 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ जारी है। माना जा रहा है कि ये लोग आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हो सकते हैं। 

महाराष्ट्र में ATS के साथ NIA की कार्रवाई
महाराष्ट्र के मालेगांव, जालना और संभाजीनगर में NIA की टीमें पहुंचीं, जहां ATS की टीम भी मौजूद रही। मालेगांव के एक होम्योपैथी क्लिनिक से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। इसके अलावा जालना से भी एक शख्स को पकड़ा गया है। इनसे आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोपों की जांच की जा रही है। पुलिस ने मौके से कुछ संदिग्ध सामग्री भी जब्त की है।

 जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग के आरोप में छापे
NIA की एक टीम ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में भी छापेमारी की। यहां इकबाल भट नाम के व्यक्ति के घर पर छापा मारा गया, जिस पर टेरर फंडिंग के आरोप हैं। इसके साथ ही कश्मीर के अन्य इलाकों में भी तलाशी अभियान चलाया गया है। NIA को उम्मीद है कि इन कार्रवाइयों से टेरर फंडिंग से जुड़े कई अहम सुराग मिल सकते हैं।

दिल्ली में दो लोग हिरासत में, संदिग्ध सामग्री जब्त
दिल्ली के मुस्तफाबाद इलाके में भी NIA ने छापेमारी की, जहां दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल भी शामिल थी। यहां से दो संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। छापे के दौरान NIA को कुछ संदिग्ध सामग्री भी मिली, जिसे जब्त कर लिया गया है। दोनों संदिग्धों से टेरर फंडिंग और आतंकी गतिविधियों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

पश्चिम बंगाल में भी हो चुकी है छापेमारी
NIA ने चार दिन पहले, यानी 1 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के कई जिलों में छापेमारी की थी। दक्षिण 24 परगना, आसनसोल, हावड़ा, नदिया और कोलकाता में 11 स्थानों पर छापेमारी कर संदिग्धों के ठिकानों पर तलाशी ली गई थी। NIA के अनुसार, ये लोग भाकपा (माओवादी) के सदस्य थे और नक्सली गतिविधियों में लिप्त थे। वहां से भी कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त किए गए थे।

उत्तर प्रदेश में नक्सली फंडिंग मामले में कार्रवाई
NIA ने 30 अगस्त को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और महराजगंज में भी छापेमारी की थी। यह छापेमारी रेड अर्बन नक्सल फंडिंग मामले से जुड़ी थी। इस दौरान इंकलाबी छात्र मोर्चा के एक सदस्य से पूछताछ की गई और एक छात्र को हिरासत में लिया गया था। NIA की यह कार्रवाई करीब 7 घंटे तक चली। NIA की लगाता छापेमारियां कर से देश में आतंकी नेटवर्क की कमर तोड़ने मे जुटा है। ये छापेमारियां आतंकी संगठनों के खिलाफ एक बड़े ऑपरेशन का हिस्सा हैं, जिससे देश में फैल रहे आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने की कोशिश की जा रही है। आने वाले दिनों में और भी कई बड़े खुलासे हो सकते हैं

5379487