Logo
NIA Raid in Reasi Terror Attack: नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार (27 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर में 7 स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी जून 9 को रियासी जिले में हुए आतंकी हमले से जुड़ी है।

NIA Raid in Reasi Terror Attack: नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार (27 सितंबर) को जम्मू-कश्मीर में 7 स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी जून 9 को रियासी जिले में हुए आतंकी हमले से जुड़ी है, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी और 41 लोग घायल हुए थे। उस दिन आतंकवादियों ने माता वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे एक बस पर फायरिंग की थी। यह हमला तब हुआ जब बस शिव खोड़ी मंदिर से कटरा जा रही थी और अचानक गोलीबारी से बेकाबू होकर एक गहरी खाई में गिर गई।

NIA ने 17 जून को हाथ में लिया था मामला
गृह मंत्रालय के आदेश के बाद NIA ने 17 जून को इस आतंकी हमले की जांच अपने हाथ में ली थी। अधिकारियों के अनुसार, इस हमले की जांच में तेजी लाने के लिए कई टीमों को राजौरी और रियासी जिलों में भेजा गया है। इन टीमों ने शुक्रवार सुबह से इन क्षेत्रों में कई जगहों पर छापेमारी की है, जिसमें आतंकवादियों से जुड़े साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

हाकम खान नामक शख्स को किया गया है गिरफ्तार
अब तक हाकम खान नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जो राजौरी का रहने वाला है। उस पर आतंकवादियों को खाने-पीने, रहने और अन्य सुविधाएं देने का आरोप है। कहा जा रहा है कि खान ने आतंकियों को इलाके की रेकी करने में भी मदद की थी। इससे पहले वह तीन बार आतंकवादियों के संपर्क में आया था, जब वे हमले की तैयारी कर रहे थे। खान की गिरफ्तारी से NIA को कई अहम सुराग मिले हैं।

लश्कर-ए-तैयबा की भूमिका होने का शक
NIA की जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का इस हमले में हाथ हो सकता है। जुलाई में पूछताछ के दौरान यह बात सामने आई थी कि लश्कर के कम से कम तीन आतंकवादी इस हमले में शामिल थे। NIA ने इस एंगल को ध्यान में रखते हुए जांच को आगे बढ़ाया है और इस दिशा में कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं।

शिव खोड़ी बस हमले में मासूम बच्चे भी बने शिकार
जून 9 के इस आतंकी हमले में राजस्थान के 2 साल के एक मासूम बच्चे और उत्तर प्रदेश की 14 साल की बच्ची की भी मौत हो गई थी। यह घटना पूरे देश को झकझोर कर रख देने वाली थी। बस यात्रियों में अधिकतर श्रद्धालु थे जो माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे थे। इस घटना के बाद इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

NIA की छापेमारी से उम्मीदें बढ़ीं
NIA की छापेमारी और जांच से इस हमले से जुड़े कई अहम सुराग मिलने की उम्मीद है। जांच कर रहे अफसरों के सूत्रों से आ रही खबरों के मुताबिक इन छापेमारियों से आतंकवादियों के नेटवर्क और उनकी योजनाओं का पर्दाफाश हो सकता है। फिलहाल छापेमारी की कार्रवाई जारी है और जल्द ही इस मामले में और भी गिरफ्तारी हो सकती है।

5379487