Logo
Lok Sabha Polls: 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे। 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू होगी और 1 जून को आखिरी फेज का मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किये जायेंगे।

Lok Sabha Polls: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के 4 दिन बाद बुधवार, 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय सीटों पर पर्चे भरे जाएंगे। नामांकन की अंतिम तारीख 27 मार्च है। हालांकि बिहार में एक पर्व होने के कारण 28 मार्च तक नामांकन होंगे। बिहार में 2 अप्रैल तक नाम तक वापस लिए जा सकते हैं। जबकि अन्य राज्यों यह तारीख 30 मार्च है। 19 अप्रैल को मतदान होगा। 

पहले चरण में यहां होंगे मतदान
2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में आयोजित किए जाएंगे। 19 अप्रैल से वोटिंग शुरू होगी और 1 जून को आखिरी फेज का मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किये जायेंगे। पहले चरण के मतदान में अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी जैसे राज्य शामिल हैं।

सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे। 2018 से राष्ट्रपति शासन के तहत जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा चिंताओं के कारण एक साथ चुनाव नहीं होंगे। बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में 26 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी आयोजित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2024: आपकी लोकसभा सीट पर कब डाले जाएंगे वोट? यहां जानिए एक-एक संसदीय क्षेत्र का ब्योरा

चुनाव आयोग के इंतेजाम

  • निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं। सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों से निपटने के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। 
  • नफरत फैलाने वाले भाषणों को रोकने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू हैं।
  • 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं, जिससे उन्हें घर से मतदान करने की अनुमति मिल सके। लगभग 82 लाख मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के हैं। 
5379487