Logo
Ayushman Bharat Scheme: एबी पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो प्रति वर्ष प्रति परिवार ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है।

Ayushman Bharat Scheme : केंद्र की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय बीमा योजना आयुष्मान भारत के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य कवर देने को मंजूरी दे दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बयान में कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) से छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों वाले 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ होगा। इस योजना में ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज दिया जाता है। 

इस योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, एबी पीएम-जेएवाई का लाभ दिया जाएगा। पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी पीएम- के तहत एक नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा। एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को अपने लिए प्रति वर्ष ₹5 लाख तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा। 

यह भी पढ़ें:  कौन है इल्हान उमर, जिसके साथ राहुल गांधी के मंच साझा करने पर भारतीय राजनीति में आया तूफान!

70 साल से अधिक सभी नागरिकों को लाभ 
70 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक जो पहले से ही अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं जैसे कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना चुन सकते हैं या AB PMJAY का विकल्प चुन सकते हैं। यह स्पष्ट है कि 70 वर्ष और उससे अधिक के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के तहत लाभ लेने के पात्र होंगे।

बता दें कि एबी पीएम-जेएवाई दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना है जो 12.34 करोड़ परिवारों के बराबर 55 करोड़ लोगों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है।

परिवार के सभी सदस्यों को मिलेगा लाभ
पात्र परिवारों के सभी सदस्यों को, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इस योजना में 49 प्रतिशत महिला लाभार्थियों सहित 7.37 करोड़ अस्पताल प्रवेश शामिल हैं। सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत जनता को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का फायदा हुआ है।

पीएम मोदी ने अप्रैल में 70 और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए कवर के विस्तार की घोषणा की थी। सरकार ने कहा कि एबी पीएम-जेएवाई योजना में लाभार्थी आधार का लगातार विस्तार देखा गया है। प्रारंभ में, इस योजना के तहत भारत की निचली 40 प्रतिशत आबादी वाले 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें: शिमला में मस्जिद के अवैध निर्माण पर बवाल: हिंदू संगठनों का उग्र प्रदर्शन, बैरिकेड्स तोड़े, पुलिस से झड़प, लाठी चार्ज

CH Govt hbm ad
5379487