Logo
Agnipath Scheme: 2022 में शुरू की गई अग्निपथ स्कीम का उद्देश्य तीनों सेवाओं की एज प्रोफ़ाइल को कम करने के लिए सशस्त्र बलों में अल्पकालिक सेवा के लिए कैडेट्स को शामिल करना है।

Agnipath Scheme: एक शीर्ष सेना अधिकारी ने बताया कि अग्निवीर समान वर्दी पहनते हैं और समान कर्तव्यों का पालन करते हैं, यह दावा करते हुए कि केंद्र ने दो प्रकार के सैनिक नहीं बनाए हैं। कुछ क्षेत्रों में वे बेहतर भी हैं। अग्निपथ योजना का उद्देश्य सशस्त्र बलों में अल्पकालिक सेवा के लिए व्यक्तियों को शामिल करना है। इस योजना के तहत भर्ती किए गए व्यक्ति को अग्निवीर कहा जाता है। इस योजना के कारण देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन भी हुए थे।

'अग्निवार भी समान कर्तव्यों का पालन करते हैं'
सेना के रिटायर्ड एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल चन्निरा बंसी पोनप्पा ने ANI को बताया, "मैं यह कहना चाहता हूं कि वे सभी कार्य, संचालन और अन्य पेशेवर कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं, जैसे किसी अन्य सिपाही या भर्ती के समान। उन्हें यूनिट्स में पूरी तरह से एकीकृत और आत्मसात कर लिया गया है। वे समान वर्दी पहनते हैं। वे समान कर्तव्यों का पालन करते हैं और वे जमीन पर बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इकाइयों, कमांडिंग अधिकारियों और स्वयं के फीडबैक से पता चलता है कि यह अच्छी तरह चल रहा है। वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।"

योजना का मकसद- भविष्य के लिए बल तैयार करना
लेफ्टिनेंट जनरल पोनप्पा ने कहा- "और हम देख रहे हैं कि वे कुछ क्षेत्रों में वास्तव में बेहतर हैं, शारीरिक परीक्षणों में लगभग 10% बेहतर और उनके शैक्षणिक परिणामों में लगभग 20% अधिक हैं। संभवतः यह उनके फोकस्ड अप्रोच से संबंधित है। मैं कुछ क्षेत्रों को हाइलाइट करना चाहूंगा जहां हम परिवर्तन ला सके हैं और वे अग्निपथ योजना से संबंधित हैं, जो कि हमारे भारतीय सेना के एक बड़े हिस्से अन्य रैंकों को प्रभावित करने वाली नीति में एक परिवर्तनकारी सुधार है। इसका मुख्य उद्देश्य एक युवा, भविष्य के लिए तैयार बल बनाना है, जिसमें भविष्य की तकनीक और आधुनिक प्रक्रियाओं से संबंधित सभी चुनौतियों को संभालने की क्षमता हो।"

'सेना में करीब 1 लाख अग्निवीरों की भर्ती'
उन्होंने कहा, "जून 2022 से, योजना शुरू की गई थी और फिर हमने दिसंबर 2022-जनवरी 2023 में पहले बैच को भर्ती किया। करीब 1 लाख अग्निवीरों को सेना में भर्ती किया गया है। इसमें लगभग 200 महिलाएं भी शामिल हैं, लगभग 70,000 को यूनिट्स में भेजा गया है और वे बटालियनों में बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें लगभग 100 महिला पुलिस भी शामिल हैं। इस साल 2024-25 में करीब 50,000 भर्ती करेंगे।" 

कांग्रेस ने अग्निवीर योजना पर उठाए सवाल

  • मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने तर्क दिया है कि इस योजना के कारण अग्निवीर 25 वर्ष की उम्र में बेरोजगार हो जाएंगे। यह भी कहा कि यह बलों में एकजुटता को प्रभावित करेगा क्योंकि अल्पकालिक भर्ती स्थायी पेंशन और अधिक उदार भत्तों के पात्र सैनिकों के साथ सेवा करेंगे।
  • केंद्र का मानना है कि चार साल की सेवा के अंत में अग्निवीरों को एक अच्छा वित्तीय पैकेज मिलेगा, जिससे उन्हें एक अच्छी शुरुआत मिलेगी, इसके अलावा बलों में काम करने का अनूठा अनुभव भी मिलेगा। कई केंद्रीय सरकारी एजेंसियों और विभागों ने पहले ही पूर्व अग्निवीरों को भर्ती करने की योजनाओं की घोषणा की है।
5379487