Logo
Opposition I.N.D.I.A Alliance Fifth Meeting in Delhi Live Updates: बैठक से पहले कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पांच सदस्यीय नेशनल अलायंस कमेटी बनाई है। इसमें राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश सदस्य हैं।

Opposition I.N.D.I.A Alliance Fifth Meeting in Delhi Live Updates: दिल्ली के अशोक होटल में मंगलवार को I.N.D.I.A नेताओं की चौथी बैठक हुई। इसमें कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा सपा नेता अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख जयंत चौधरी मौजूद रहे। इस दौरान 2024 के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने पीएम मोदी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सुझाया। अरविंद केजरीवाल ने समर्थन किया। वहीं, अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली। फिलहाल खड़गे ने ममता के सुझाव को टाल दिया।

ममता ने मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम फेस बताया
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के चेहरे के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम का प्रस्ताव रखा। ममता बनर्जी ने एक दिन पहले कहा था कि इंडिया गुट चुनाव के बाद अपने पीएम पद के उम्मीदवार पर फैसला नहीं करेगा। चौंकाने वाली बात यह रही कि अक्सर कांग्रेस के साथ तालमेल नहीं बिठा पाने वाले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ममता के सुझाव का समर्थन किया। कुल 12 दलों ने खड़गे के नाम पर सहमति जताई है। यह जानकारी एमडीएमके के सांसद वाइको ने दी। हालांकि यूपी के पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली। 

खड़गे बोले- चुनाव जीतकर आने दीजिए, फिर करेंगे बात
फिलहाल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने टीएमसी प्रमुख के सुझाव पर पानी फेर दिया। उन्होंने कहा कि वे केवल वंचितों के लिए काम करना चाहते हैं। पत्रकारों के सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि पहले हम सभी को जीतकर आना है। पहले इस पर विचार करना होगा। इस पर काम करेंगे। अगर हमारे पास सांसद नहीं होंगे तो पीएम फेस के बारे में बात करके हम क्या करेंगे?

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग, कोआर्डिनेटर, वैकल्पिक एजेंडा और मुद्दों के अलावा चुनाव अभियान और सांसदों के निलंबन पर चर्चा हुई। 

बैठक से पहले कांग्रेस ने बनाई अलायंस कमेटी
बैठक से पहले कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पांच सदस्यीय नेशनल अलायंस कमेटी बनाई है। इसमें राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश सदस्य हैं। जबकि मुकुल वासनिक को कमेटी का संयोजक बनाया गया है। 

सामना ने लिखा- मोदी के सामने चेहरा कौन?
बैठक से पहले शिवसेना के मुखपत्र सामना ने लिखा कि हमारे पास पीएम पद के लिए चॉइस ही चॉइस है, यह कहना केवल दिल बहलाने के लिए ख्याल अच्छा है। इंडिया गठबंधन को एक समन्वयक की जरूरत है। 19 दिसंबर की बैठक में निर्णय लेना होगा कि 2024 के लिए इंडिया ब्लॉक का चेहरा कौन? मोदी के सामने कौन? इन सभी सवालों का जवाब देना होगा। 

अखिलेश का लिया पक्ष, कांग्रेस को नसीहत
सामना में आगे लिखा कि पांच राज्यों में चुनाव हुए। तीन राज्य इंडिया ने नहीं कांग्रेस ने गंवाए। कांग्रेस जीत का केक अकेले खाना चाहती है। इसलिए राज्यों की छोटी पार्टियों को गठबंधन से दूर रखा गया। मध्य प्रदेश में अखिलेश यादव को जानबूझकर दूर रखा गया। कांग्रेस अपने अहंकार के साथ इंडिया का भी नुकसान करती है। कांग्रेस को युति का महत्व समझना चाहिए। दिल्ली में सिर्फ इकट्ठा होना, दोपहर का भोजन करना और सबके हाथ पोंछकर घर चले जाने से की व्यवस्था में अब सुधार होना चाहिए।  

5379487