Logo
विनेश फोगाट के लिए पिछले 18 महीने बहुत कठिन रहे। वह कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के विरोध की अगुआ शख्सियत बन गई थीं।

Paris Olympics 2024: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलिंपिक के गोल्ड मैडल मैच तक पहुंच गई हैं। मंगलवार को उन्होंने एक ही दिन में महिलाओं की 50 किलोग्राम वर्ग में मौजूदा चैम्पियन समेत 3 खिलाड़ियों को चित किया। देशभर से विनेश को खिताबी मुकाबले के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी जा रही हैं, लेकिन अभिनेत्री और बीजेपी सांसद कंगना रनौत की बधाई की चर्चा है। कंगना ने उन्हें ऐतिहासिक जीत की बधाई देने के साथ तंज भी कसा। अब फाइनल में विनेश फोगाट का मुकाबला अमेरिकी सारा एन हिल्डेब्रांट से होगा।

'मोदी तेरी कब्र खुदेगी' के नारे लगाए थे फिर भी... 
कंगना ने इंस्टाग्राम पर लिखा-, "भारत पहले गोल्ड मेडल के करीब... विनेश फोगाट एक वक्त विरोध प्रदर्शन में शामिल हुई थीं, जहां उन्होंने 'मोदी तेरी कब्र खुदेगी' के नारे लगाए। फिर भी उन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला और बेहतरीन प्रशिक्षण, कोच और सुविधाएं मिलीं। यही लोकतंत्र की खूबसूरती और एक महान लीडर की पहचान है।”

बृज भूषण शरण के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हुईं
पिछले 18 महीनों में विनेश फोगाट के लिए यह सफर बेहद कठिन रहा है। वह भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के विरोध में प्रमुख शख्सियत बन गई थीं। इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन के दौरान फोगाट को जबरदस्ती बालों से खींचा गया था, जिससे वह व्यवस्था के खिलाफ विरोध का प्रतीक बन गईं। उनका हालिया प्रदर्शन उस शासक निकाय के लिए एक बड़ा झटका है, जिसने उनका समर्थन करने में विफलता दिखाई थी। पूनिया, विनेश और साक्षी मलिक ने पिछले साल की शुरुआत में दिल्ली में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक लंबा धरना प्रदर्शन किया था।

क्यूबा की पहलवान को सेमीफाइनल में 5-0 से हराया 
विनेश फोगाट ने क्यूबा की युसनेइलिस गुज़मैन लोपेज़ पर 5-0 की शानदार जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई है, जिससे वह ओलिंपिक कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। सेमी-फाइनल में फोगाट ने अपना बैलेंस बखूबी बनाए रखा, जिससे क्यूबा की प्रतिद्वंद्वी उनके पैर को कंट्रोल करने में असफल रही। उनकी पोजिशनिंग बेहतरीन थी, जिससे उन्होंने संभावित खतरों को प्रभावी ढंग से टाला। 

विनेश फोगाट भारत की शेरनी हैं: पूनिया 
पूनिया ने 'X' हैंडल पर लिखा-  "विनेश फोगाट भारत की शेरनी हैं, जिन्होंने आज बैक-टू-बैक मैच जीते। उन्होंने 4 बार की वर्ल्ड चैंपियन और डिफेंडिंग ओलंपिक चैंपियन को हराया। इसके बाद उन्होंने क्वार्टरफाइनल में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को हराया।" उन्होंने पत्रकारों से कहा कि जब वह अपनी मां के साथ एक वीडियो कॉल के बाद फील्ड से बाहर चली गईं। यह वादा करते हुए कि वह सोने का तमगा लेकर लौटेंगी।

5379487