Logo
Parliament Security Breach Updates Who Is Lalit Mohan Jha: संसद में घुसपैठ केस का 'मास्टरमाइंड' ललित झा को गिरफ्तार कर लिया गया और नई दिल्ली जिला पुलिस ने उसे स्पेशल सेल को सौंप दिया।

Parliament Security Breach Updates Who Is Lalit Mohan Jha: संसद में 13 दिसंबर को हुई घुसपैठ की घटना के मास्टमाइंड ललित मोहन झा को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। गुरुवार रात उसने नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन में सरेंडर किया। इससे पहले इस केस में एक महिला समेत 4 आरोपियों को पकड़ा गया। सभी पटियाला हाउस कोर्ट के निर्देश पर पुलिस कस्टडी में हैं। 

ललित झा से जुड़ी 5 बड़ी बातें

  • 13 दिसंबर को हुई झकझोर देने वाली घटना के बाद से मुख्य आरोपी ललित झा फरार था। पुलिस का कहना है कि वह बिहार का रहने वाला है। लेकिन कोलकाता में टीचर के रूप में कार्यरत था। गुरुवार की रात उसने संसद के पास कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन में सरेंडर किया। 
     
  • पांच पुरुषों और एक महिला आरोपी के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।
     
  • पुलिस ने कहा कि ललित मोहन झा महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह से प्रेरित था। उन्होंने कथित तौर पर संसद के बाहर स्मोक कनस्तर को फोड़ने वाले आरोपियों के वीडियो शूट किए और मीडिया कवरेज के लिए वीडियो को एक एनजीओ संस्थापक को भेजा। कथित मास्टरमाइंड ललित झा नीलाक्ष आइच द्वारा संचालित एक एनजीओ का महासचिव था, जिसके संस्थापक ने यह सुनिश्चित करने के लिए घटना के वीडियो भेजे थे कि वे सुरक्षित हैं।
     
  • ललित झा को शांत स्वभाव का व्यक्ति बताया जाता है। वह स्थानीय छात्रों को पढ़ा था। पड़ोस में एक चाय की दुकान के मालिक ने बताया कि कुछ साल पहले वह कोलकाता के बड़ाबाजार में अकेले आया था। बेहद लो प्रोफाइल में रहता था। फिर अचानक दो साल पहले उसने जगह छोड़ दी।
     
  • बुधवार को सागर और मनोरंजन मैसूर के भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के कार्यालय द्वारा जारी पास के जरिए संसद में घुसपैठ करने में कामयाब हो गए। सागर और मनोरंजन विजिटर गैलरी से लोकसभा में कूदे। स्मोक केन फोड़ा और पकड़े गए। सांसदों ने दोनों की जमकर पिटाई की। इसके बाद पुलिस को सौंप दिया। चारों को 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है।
5379487