Logo
Parliament Session 2023 Update 33 MP Including Adhir Ranjan Chowdhury Suspended: सांसदों का आचरण देखकर स्पीकर ओम बिरला नाराज हो उठे। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि इस मुद्दे पर राजनीति की जा रही है। सदन के वेल में आना और नारेबाजी करना सदन की गरिमा के खिलाफ है।

Parliament Session 2023 Update: संसद के शीतलकालीन सत्र के 11वें दिन सोमवार को सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर फिर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। यह चौथ दिन है, जब विपक्ष संसद की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने के मुद्दे पर सरकार को घेरा। हंगामा करने वाले 33 सांसदों को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया। इसमें नेता विपक्ष और कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी समेत 11 कांग्रेसी सांसद हैं। वहीं तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और चार अन्य दलों के सांसद हैं। उधर, राज्यसभा में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 34 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सत्र सस्पेंड कर दिया। इस तरह सोमवार को कुल 67 सांसदों पर एक्शन हुआ।   

इससे पहले 14 दिसंबर को 13 सांसदों का निलंबन हुआ था। अब तक कुल 80 सांसद सस्पेंड हो चुके हैं। सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। 

ओम बिरला बोले- घटना पर हो रही राजनीति
सांसदों का आचरण देखकर स्पीकर ओम बिरला नाराज हो उठे। उन्होंने कहा कि यह दुखद है कि इस मुद्दे पर राजनीति की जा रही है। सदन के वेल में आना और नारेबाजी करना सदन की गरिमा के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति ने पहले ही अपनी जांच शुरू कर दी है और संसद की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सर्वदलीय बैठक में उन्हें दिए गए कुछ सुझावों को लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस घटना को लेकर राजनीति हो रही है। सदन में नारेबाजी करना, तख्तियां लाना, विरोध करते हुए वेल में आना, आसंदी के पास जाना ठीक नहीं है। देश के लोग भी इस आचरण को पसंद नहीं करते हैं।

निलंबित सांसदों की लिस्ट

 Parliament Session 2023
Parliament Session 2023

विपक्ष मांग रहा गृह मंत्री शाह का बयान
विपक्षी दल 13 दिसंबर की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं। जैसे ही सदस्यों ने अपना विरोध जारी रखा, अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद सदन की कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

5379487