Logo
Parliament session: लोकसभा सत्र के पांचवें दिन शुक्रवार, 28 जून को सदन में जमकर हंगामा हुआ। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Parliament session:18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज शुक्रवार 26 जून को पांचवां दिन है। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत होने वाली थी। हालांकि सत्र शुरू होते ही राहुल गांधी ने NEET पर बहस की इजाजत मांगी। स्पीकर ने कहा कि वह राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद इस पर चर्चा की जा सकती है। हालांकि, विपक्ष के सदस्य इसे लेकर हंगामा करने लगे। इसके बाद स्पीकर ने दोपहर 12 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। 

 दोपहर 12 बजे के बाद सदन दोबारा शुरू हुआ तो विपक्ष एक बार फिर से अपनी मांग पर अड़ गया। विपक्षी सांसद हंगामा करने लगे। इसके बाद स्पीकर ने सोमवार तक के लिए संसद की कार्यवाही स्थगित कर दी। 

Live Updates: 

  • पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा में नीट के संबंध में सदन के सामने हाथ जोड़ते हुए कहा कि नीट मुद्दे पर जांच जारी है। इस जांच को सही ढंग से पूरा किया जाएगा। इस पर बहस न करें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसकी सभी को सामूहिक तौर पर जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
  • राज्यसभा में सुंधाशु त्रिवेदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्वाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत की। सुंधाशु त्रिवेदी ने कहा कि पीएम मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर जवाहर लाल नेहरू की बराबरी कर ली है। साथ ही यह भी कहा कि पीएम मोदी को जहां सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री चुना गया, वहीं, नेहरु को उनके ही सांसदों ने समर्थन नहीं दिया था।
  • लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कल सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई और उसमें सर्वसम्मति बनी कि आज हम NEET के मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं। यहां सदन में NEET पर चर्चा होनी चाहिए। मैं प्रधानमंत्री जी से अनुरोध करता हूं कि ये युवाओं का मुद्दा है और इस पर सही तरीके से चर्चा होनी चाहिए और ये सम्मानजनक चर्चा होनी चाहिए। हम इसे सम्मानपूर्वक करेंगे। आपको भी चर्चा में शामिल होना चाहिए, आपको भी भाग लेना चाहिए क्योंकि ये युवाओं का मामला है। संसद से ये संदेश जाना चाहिए कि भारत सरकार और विपक्ष मिलकर छात्रों की बात कर रहे हैं।

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप सांसदों ने संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

  • कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

 

धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी का जवाब
लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जुलाई को जवाब दे सकते हैं। वहीं, राज्यसभा में पीएम मोदी 3 जुलाई को चर्चा का जवाब देंगे। इस चर्चा के दौरान विपक्षी दल पेपर लीक, अग्निवीर और एग्जिट पोल से शेयर बाजार में उथल-पुथल जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकते हैं।राहुल गांधी का पहला भाषण आज
आज के सत्र में पहली बार राहुल गांधी विपक्ष के नेता (LoP) के तौर पर भाषण देंगे। यह उनके लिए महत्वपूर्ण अवसर होगा, जिसमें वे अपने विचार और मुद्दों को प्रमुखता से प्रस्तुत कर सकते हैं। इससे पहले सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले, राहुल गांधी ने संसद परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते हैं कि NEET पेपर लीक मामले पर सम्मानजनक ढंग से चर्चा करे।

राज्यसभा में NEET पेपर लीक पर चर्चा
राज्यसभा में कांग्रेस सांसद नासीर हुसैन और IUML सांसद अब्दुल वाहेब ने NEET पेपर लीक पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव रखा है। स्थगन प्रस्ताव संसदीय कार्यवाही की एक असाधारण प्रक्रिया है, जिसमें सदन के रूटीन काम को स्थगित कर दिया जाता है और प्रस्तावित मुद्दे पर चर्चा की जाती है।

भाजपा की रणनीति और विपक्ष की चुनौती
भाजपा नेता अनुराग ठाकुर और सुधांशु त्रिवेदी के नेतृत्व में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत के साथ, सरकार अपनी रणनीति स्पष्ट करेगी। वहीं, विपक्ष भी अपनी तैयारी कर रहा है, ताकि वे महत्वपूर्ण मुद्दों पर सरकार को घेर सके।

5379487