Logo
Rahul Gandhi Vs PM Narendra Modi: राहुल गांधी ने लोकसभा में सोमवार को कहा कि बीजेपी सांसदों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे खुद को हिंदू कहते हैं लेकिन हिंसा की बात करते हैं। इस पर पीएम मोदी ने तुरंत टोकते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत है।

Rahul Gandhi Vs PM Narendra Modi: 18वीं लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान सोमवार (1 जुलाई) को लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने शिवजी की तस्वीर दिखाते हुए कहा कि शिवजी अहिंसा की बात करते हैं और उनका त्रिशूल जमीन में गड़ा है। उन्होंने बीजेपी सांसदों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे खुद को हिंदू कहते हैं लेकिन हिंसा की बात करते हैं। इस पर पीएम मोदी ने तुरंत टोकते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गलत है। इस पर राहुल ने जवाब दिया कि बीजेपी और आरएसएस ही पूरा हिंदू समाज नहीं है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह विषय बहुत गंभीर विषय है कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि आपको, बीजेपी को। नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं है, बीजेपी या आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है। इसके साथ ही पूरा सदन शोर गुल में डूब गया। सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद सदन में शोर मचाने लगे। 

राहुल गांधी ने क्या कहा?
राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में तीन फाउंडेशनल आइडिया है। मोदी जी ने एक दिन अपने भाषण में कहा कि हिंदुस्तान ने कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया। इसका कारण है कि यह देश अहिंसा का देश है। यह देश डर का देश नहीं है। हमारे सारे के सारे महापुरुषों ने अहिंसा की बात की। डर मिटाने की बात की। यह कहा कि डरो मत और डराओ मत। दूसरी तरफ शिवजी कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत। शिवजी अभय मुद्रा दिखाते हैं। अपने त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं। जो लोग अपने को हिंदू कहते हैं कि चौबीस घंटा हिंसा और नफरत और असत्य की बात करते हैं। आप हिंदू हो ही नहीं। हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए। सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए। अहिंसा हमारा प्रतीक है। 

अमित शाह ने माफी की मांग
राहुल गांधी के बयान पर संसद में हंगामा शुरू हो गया। गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की। उन्होंने कहा कि राहुल का बयान करोड़ों हिंदुओं का अपमान है और हिंसा को किसी धर्म से जोड़ना गलत है। राहुल गांधी ने शिव जी की फोटो दिखाने पर जोर दिया लेकिन स्पीकर ने उन्हें रोका। राहुल ने कहा कि शिव जी हमारे लिए प्रेरणा हैं और उनका त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक है।

राज्यसभा में खड़गे और धनखड़ की नोकझोंक
राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरएसएस की विचारधारा को देश के लिए खतरनाक बताया। इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आरएसएस देश के लिए काम करती है और इसमें अच्छे लोग जुड़े हैं। खड़गे ने आरएसएस की विचारधारा को मनुवादी बताया, जिसे राज्यसभा के नेता जेपी नड्डा ने कार्यवाही से हटाने की मांग की और धनखड़ ने उनकी मांग को स्वीकार किया।

राहुल गांधी का शिव जी से प्रेरणा लेने का दावा
राहुल गांधी ने शिव जी की फोटो दिखाकर कहा कि शिव जी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक है और हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता। उन्होंने कहा कि बीजेपी 24 घंटे नफरत और हिंसा करती है। अमित शाह ने राहुल से इस्लामिक विद्वानों और गुरु द्वारा कमेटी से सलाह लेने की सलाह दी। शाह ने कहा कि राहुल को माफी मांगनी चाहिए क्योंकि उनका बयान धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाता है।

राहुल गांधी बोले मुझ पर हमला हुआ
राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि सरकार के इशारे पर केंद्रीय जांच एजेंसियों ने उनसे 55 घंटे पूछताछ की और यह सब प्रधानमंत्री के कहने पर हुआ। उन्होंने कहा कि यह उनके खिलाफ एक सुनियोजित हमला था।

jindal steel hbm ad
5379487