Logo
Pema khandu new cm of Arunachal Pradesh: पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। बीजेपी विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मोहर लगी है। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में राज्य की 60 में से 46 सीटों पर जीत दर्ज की है।

Pema khandu new cm of Arunachal Pradesh: पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री लेंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में पेमा खांडू को नेता चुना गया। सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पेमा खांडू राज्य की राज्यपाल केटी परनायक से मिले। खांडू अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ गुरुवार, 13 जून को सुबह शपथ लेंगे।

वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद और तरुण चुघ को अरुणाचल प्रदेश में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में भेजा गया था। विधायक दल की  बैठक में पेमा खांडू के नाम का प्रस्ताव रखा गया, जिसका सभी विधायकों ने समर्थन दिया। अब, पेमा खांडू एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के नए सीएम बनेंगे।

भाजपा ने जीती 46 सीटें
अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू के नेतृत्व वाली भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीटों पर जीत हासिल की। जबकि, नेशनल पीपुल्स पार्टी ने पांच सीटें जीतीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को महज तीन सीटों पर जीत मिली। वहीं, अरुणाचल की पीपुल्स पार्टी ने दो सीटें जीतीं, कांग्रेस ने एक और निर्दलीय ने तीन सीटें जीतीं।

इसके अलावा, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने भाजपा सरकार को समर्थन की पेशकश की है, लेकिन पार्टी को नए मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व मिलने की संभावना नहीं है।

कौन हैं पेमा खांडू?
अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में एक प्रमुख राजनीतिक परिवार में जन्मे पेमा खांडू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तवांग में पूरी की और बाद में नई दिल्ली में हिंदू कॉलेज से उच्च शिक्षा प्राप्त की। पेमा खांडू का राजनैतिक सफर 2011 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने पिता दोरजी खांडू की मृत्यु के बाद शुरू हुआ। वे 2011 में मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र से अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए निर्विरोध चुने गए, यह सीट पहले उनके पिता के पास थी।

2016 में, पेमा खांडू ने नबाम टुकी के उत्तराधिकारी के रूप में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सितंबर में, उन्होंने कांग्रेस विधायकों के एक समूह का नेतृत्व किया, जो एक क्षेत्रीय पार्टी पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (PPA) में शामिल हो गए, जिससे वे पीपीए के बैनर तले मुख्यमंत्री बन गए। दिसंबर तक, पेमा खांडू और उनका समूह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए, जिससे भाजपा नेतृत्व में मुख्यमंत्री के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हो गई।

निर्विरोध चुनाव जीते हैं पेमा खांडू
भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली थी। मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी निर्विरोध जीतने वाले इन 10 उम्मीदवारों में से एक हैं।

5379487