Logo
Piyush Goyal on Budget: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने राहुल गांधी के बजट भाषण पर पलटवार किया। पीयूष गोयल ने कहा कि यूपीए सरकार ने देश को कमजोर अर्थव्यवस्था सौंपी थी, लेकिन आज भारत दुनिया के टॉप 5 इकोनॉमी में शामिल है।

Piyush Goyal on Budget:केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार (30 जुलाई को)  संसद में बजट पर राहुल गांधी के भाषण का तीखा जवाब दिया। केंद्रीय मंत्री ने यूपीए सरकार का जिक्र करते हुए राहुल गांधी पर हमला बोला। पीयूष गोयल ने कहा कि  यूपीए के दौर में राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) काफी ज्यादा था और विकास दर (Growth Rate) कम था। गोयल ने कहा कि यूपीए सरकार ने 2014 में एक कमजोर अर्थव्यवस्था (Weak Economy) छोड़ी थी।

'यूपीए के कार्यकाल में बड़े घोटाले हुए'
गोयल ने कहा कि यूपीए का 10 साल का शासन एक असफल मॉडल था। क्रोनी कैपिटलिज्म (Crony Capitalism) और बड़े-बड़े भ्रष्टाचार (Corruption) के मामले सामने आए। पी चिदंबरम ने यूपीए की विफलताओं को छुपाने के लिए वैश्विक आर्थिक मंदी (Global Economy) का हवाला दिया, लेकिन सच्चाई यह थी कि यूपीए सरकार के दौरान अर्थव्यवस्था निराशाजनक स्थिति में थी।

राहुल गांधी का बजट भाषण बचकाना
गोयल ने राहुल गांधी के बजट भाषण को बचकाना और गलत ठहराया। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने संविधानिक संस्थाओं पर आरोप लगाए और झूठी बातें कहीं। गोयल ने कहा कि राहुल गांधी का "बजट का हलवा" वाला बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण था। यह भारतीय धरोहर का अपमान है। गोयल ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उन्होंने MSP (Minimum Support Price) की सिफारिशों को लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों (SC, ST, OBC) के हितों का कभी ख्याल नहीं रखा। गोयल ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने 1973 में वन रैंक वन पेंशन (One Rank One Pension) को समाप्त कर दिया था।

देश आज दुनिया के टॉप 5 मजबूत इकोनॉमी में
गोयल ने कहा कि देश आज 2014 के टॉप 5 कमजोर अर्थव्यवस्थाओं (Weak Economies) से निकलकर टॉप 5 मजबूत इकोनॉमी (Top 5 Economies) में आ गया है। अगले 3 साल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Third Largest Economy) बन जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में देश 2047 तक एक विकसित राष्ट्र (Developed Country) बनने की ओर अग्रसर है।

5379487