Logo
PM Internship Scheme: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 1.25 लाख बेरोजगार युवाओं को स्किल ट्रेनिंग का मौका मिलेगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक आवेदन होंगे। इंटर्नशिप 2 दिसंबर से शुरू होगी। इस दौरान प्रोत्सान राशि भी दी जाएगी।

PM Internship Scheme: प्रधानमंत्री इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत देश के 1.25 लाख बेरोजगार युवाओं को इंटर्नशिप कराई जानी है। योजना का पहला बैच महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड और तेलंगाना में शुरू होगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच पंजीयन कराने होंगे। 26 अक्टूबर तक कंपनियों को शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की सूची सौंपी जाएगी। 27 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच चयन प्रक्रिया पूरी कर 2 दिसंबर से इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी। युवाओं को एक साल प्रशिक्षण दी जाएगी। 

कौन कर सकता है आवेदन?
इस योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं की उम्र 21 से 24 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार जो ऑनलाइन या डिस्टेंस लर्निंग के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 10वीं, 12वीं पास, आईटीआई, पॉलिटेक्निक या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए और बी फार्मा जैसी डिग्री वाले उम्मीदवार भी योग्य माने जाएंगे। 

किन्हें नहीं मिलेगा मौका?
आईआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, ट्रिपलआईटी और आईआईएसईआर जैसे संस्थानों के स्नातक इस योजना में आवेदन नहीं कर सकेंगे। जिनके पास सीए, सीएस, सीएमए, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए की डिग्री है, वे भी आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा जिनके माता-पिता या जीवनसाथी की आय 8 लाख रुपये से अधिक है, वे भी अयोग्य माने जाएंगे।

इंटर्नशिप के तहत मिलेगा मासिक भुगतान
उम्मीदवारों को इस इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 5,000 रुपये दिए जाएंगे। इसमें से 4,500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से दिए जाएंगे, जबकि 500 रुपये कंपनियों द्वारा सीएसआर फंड से दिए जाएंगे। इसके अलावा एक बार में 6,000 रुपये की राशि भी प्रदान की जाएगी। कई कंपनियों ने लंच और ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने का भी वादा किया है। 

यह भी पढ़ें: PM Internship Portal: पीएम इंटर्नशिप पोर्टल आज होगा लॉन्च; इस दिन से कर पाएंगे आवेदन, जानें डिटेल्स

111 कंपनियां आईं आगे
पायलट प्रोजेक्ट के पहले दिन 111 कंपनियों ने हिस्सा लिया है। इन कंपनियों को वर्चुअल तरीके से इंटर्नशिप की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस योजना के तहत एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया गया है, जो 10 भारतीय भाषाओं में मदद प्रदान करेगा। पहले दिन की कॉल्स में 44% ग्रेजुएट, 13% पोस्ट-ग्रेजुएट और 14% 12वीं पास उम्मीदवारों ने जानकारी प्राप्त की।

अन्य विशेष सुविधाएं
इंटर्नशिप चयन प्रक्रिया में एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण लागू किया जाएगा। चयन के समय ध्यान रखा जाएगा कि उम्मीदवारों को उनके जिले या उसके आस-पास की कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका मिले।

5379487