Logo
PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। गुजरात के ओखा को भेट द्वारका से जोड़ने वाले इस केबल ब्रिज को 979 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। देश की इस सबसे लंबे केबल ब्रिज की लंबाई 2.32 किलोमीटर है।

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात में बने केबल ब्रिज सुदर्शन सेतु (Sudarshan Setu) का उद्घाटन किया। देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज (Cable-stayed bridge) की लंबाई  2.32 किलोमीटर है। इसे 979 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। यह देश के प्रमुख इफ्रास्टक्चर प्रोजेक्ट्स में से एक है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी  फिलहाल गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने गुजरात दौरे से ही प्रधानमंत्री देश की 52 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। 

पीएम मोदी रविवार को भेट द्वारका मंदिर पहुंचे
पीएम मोदी  रविवार की सुबह भेट द्वारका मंदिर पहुंचे। मंदिर में पूजा और दर्शन करने के बाद सुबह करीब 8:25 पर सुदर्शन सेतु को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। सुदर्शन सेतु गुजरात के ओखा में है। यह ओखा काे देवभूमि भेट द्वारका  (Beyt Dwarka) से जोड़ता है। यह पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। पहले ओखा और भेट द्वारका जाने के लिए नाव का इस्तेमाल करना होता था। हालांकि, इस पुल के बन जाने से अब स्थानीय लोगों और द्वारका में दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों को आसानी होगी। 

ब्रिज को रोशन करेगी सोलर पैनल की बिजली 
सुदर्शन सेतु अनूठे डिजाइन (Unique Design) में तैयार किया गया है। इस ब्रिज के दोनों ओर पुटपाथ बनाया गया है। पुटपाथ से लगी दिवारों पर गीता के श्लोकों लिखे हैं और भगवान कृष्ण की तस्वीरें बनाई गई हैं। साथ ही फुटपाथ के ऊपर वाले हिस्से में सोलर पैनल (Solar Panal) लगाए गए हैं। इन सोलर पैनल्स से  एक मेगावाट बिजली पैदा होती है, जो पुटपाथ के किनारे लगी स्ट्रीट लाइट्स को रोशन करेगी। 

2017 में पीएम मोदी ने रखी थी इस ब्रिज की आधारशिला
पहले इस ब्रिज का नाम सिग्नेचर ब्रिज दिया गया था। हालांकि, बाद में  इसका नाम बदलकर सुदर्शन ब्रिज कर दिया गया। इस प्रोजेक्ट को साल 2016 में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंजूरी दी थी। इसके एक साल बाद अक्टूबर 2017 में पीएम मोदी ने इस ब्रिज की आधारशिला रखी थी। शुरुआत में इस प्रोजेक्ट में 962 करोड़ रुपए खर्च आने का अनुमान था। हालांकि, बाद में इसकी लागत 979 करोड़ रुपए हो गई। इस ब्रिज के बनने से न सिर्फ द्वारका बल्कि लक्षद्वीप पर रहने वाले 8 हजार से ज्यादा लोगों को भी फायदा होगा। 

52,250 करोड़ के प्रोजेक्ट़्स का शिलान्यास और लोकार्पण
पीएम मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान 52,250 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री कर्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, पीएम मोदी गुजरात के राजकोट, पंजाब के बठिंडा, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, आंध्र प्रदेश के मंगलगिरी और पश्चिम बंगाल के कल्याणी में नवनिर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के नवनिर्मित भवनों का भी द्घाटन करेंगे।

5379487