Logo
CII post budget conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (30 जुलाई) को कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के कार्यक्रम में शामिल हुए।

CII post budget conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के कार्यक्रम में शामिल हुए। पीएम मोदी ने  'जर्नी ऑफ डेवलप्ड इंडिया: कॉन्फ्रेंस आफ्टर यूनियन बजट 2024-25' के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम CII की ओर से दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति है। जल्द ही यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बन जाएगा।

विकास की ओर बढ़ रहे सधे कदम
PM मोदी ने कहा कि भारत लगातार सधे कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, और यह बदलाव सिर्फ भावना का नहीं बल्कि आत्मविश्वास का है।प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान विकास को वापस लाना हर चर्चा का केंद्र था। भारत जल्द ही विकास के पथ पर दौड़ेगा। उन्होंने कहा कि 2014 में जब उनकी सरकार को सेवा का मौका मिला, तब सबसे बड़ा सवाल था कि अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाया जाए।

'दुनिया भर के निवेशक भारत आना चाहते हैं'
पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया से निवेशक भारत आना चाहते हैं। दुनिया भर के नेता भारत को लेकर सकारात्मकता से भरे हुए हैं। नीति आयोग की बैठक में मैंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि हर राज्य को निवेशक-अनुकूल चार्टर तैयार करना चाहिए। निवेश आकर्षित करने के लिए राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। मैं नहीं चाहता कि मेरे देश का कोई भी राज्य पीछे रहे। 

भारत को संकट से निकालकर ऊंचाई पर लाया
प्रधानमंत्री ने दावा किया कि उनकी सरकार ने भारत को महान संकट से निकालकर इस ऊंचाई पर लाया है। उन्होंने बताया कि बजट 16 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 48 लाख करोड़ रुपए हो गया है। कैपेक्स में भी पांच गुना वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अनिश्चितताओं के बावजूद विदेशी मुद्रा भंडार में अहम बढ़ोतरीहुई है। भारत एकमात्र देश है जहां हाई ग्रोथ और लो इनफ्लेशन है। उन्होंने कहा कि बीते दस साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं।

5379487