Logo
PM Modi Pune visit cancelled: महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण पीएम मोदी का पुणे दौरा रद्द कर दिया गया। मेट्रो ट्रेन समेत कई प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग टली।

PM Modi Pune visit cancelled: महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुणे दौरा रद्द कर दिया गया है। गुरुवार को पीएम मोदी के पुणे मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ करने और 22,600 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करने का कार्यक्रम था। हालांकि, भारी बारिश को देखते हुए पीएम मोदी का दौरा रद्द करने का फैसला लिया गया। महाराष्ट्र के कई शहरों में जलभराव के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पुणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नागरिकों से अपील की गई है कि वे बिना जरूरत के घर से बाहर न निकलें और सतर्क रहें। 

पीएम मोदी का पुणे दौरा टला
पीएम मोदी गुरुवार को पुणे मेट्रो के नए कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले थे। हालांकि, भारी बारिश के कारण यह कार्यक्रम रद्द करना पड़ा। बुधवार से ही पुणे में भारी बारिश हो रही है। हालांकि, शहर में प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयारियां चल रही थीं और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने एसपी कॉलेज के मैदान में व्यवस्थाएं की थीं। लेकिन सभा स्थल पर भारी जलभराव और कीचड़ के कारण पीएम मोदी वहां सार्वजनिक रैली नहीं कर पाएंगे।

स्कूल-कॉलेज बंद, लोगों से सतर्क रहने की अपील
भारी बारिश के चलते पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया गया है। पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने और मौसम विभाग की ओर से जारी गई चेतावनी को गंभीरता से लेने की अपील की है। बारिश के कारण रेल सेवाओं पर भी असर हुआ है। मुंबई की लोकल ट्रेनें देर से चल रही हैं। पुणे से खुलने वाली और पुणे पहुंचने वाली कई ट्रेंने तय समय से लेट चल रही हैं। 

कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करने वाले थे पीएम
पीएम मोदी का पुणे दौरा गुरुवार को प्रस्तावित था। पीएम मोदी पुणे मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ करने वाले थे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री 22,600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे। इन परियोजनाओं में ऊर्जा, परिवहन और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग सिस्टम जैसी अहम परियोजनाएं शामिल थीं। लेकिन भारी बारिश के कारण पीएम मोदी को दौरा रद्द करना पड़ा।

सुपर कंप्यूटर को राष्ट्र को समर्पित करने का कार्यक्रम टला
प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत तीन 'परम रुद्र' सुपरकंप्यूटर राष्ट्र को समर्पित करने थे। इन सुपरकंप्यूटर्स का विकास 130 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है और इन्हें पुणे, दिल्ली और कोलकाता में तैनात किया गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री को मौसम और जलवायु अनुसंधान के लिए हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (HPC) प्रणाली का भी उद्घाटन करना था।

प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन की नई तारीखों का ऐलान नहीं
प्रधानमंत्री को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में 10,400 करोड़ रुपए की विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ भी करना था। इन योजनाओं का उद्देश्य स्वच्छ ऊर्जा, सुरक्षित और स्थायी परिवहन और कैब ड्राइवरों के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करना है। हालांकि, भारी बारिश के कारण यह सभी कार्यक्रम अब स्थगित हो गए हैं। इन सभी प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन की नई तारीखों का फिलहाल ऐलान नहीं किया गया है। 

5379487