Logo
PM Modi Rajya Sabha Speech:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लिया। कहा कि कांग्रेस ने बीते साल देश के पीएम की आवाज का गला घोंटने की कोशिश की।

PM Modi Rajya Sabha Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपना संबोधन दिया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि  मुझे पिछले साल का वह प्रसंग याद है कि, हम उस सदन में बैठते थे। उस समय देश के प्रधानमंत्री की आवाज का गला घोंटने की प्रयास किया गया। आज भी आप न सुनने की तैयारी से आए हैं लेकिन मेरी आवाज को आप दबा नहीं सकते हैं। देश की जनता ने इस आवाज को ताकत दी है। देश की जनता के आर्शीवाद से यह आवाज निकल रही है। आप पिछली बार तैयारी से आए थे इसलिए मैं भी इस बार पूरी तैयारी से आया हूं। 

मल्लिकार्जुन खड़गे पर साधा निशाना
इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि चर्चा के दौरान माननीय सदस्यों ने अपने विचार रखे और चर्चा को समृद्ध करने का अपने-अपने तरीके से प्रयास किया। इस चर्चा को समृद्ध करने में योगदान देने वाले सभी सदस्यों का आभार प्रकट करता हूं। कुछ साथियों के लिए आलोचना करना, कड़वी बातें करना मजबूरी थी। उनके प्रति मैं संवेदनाएं प्रकट करता हूं।  खड़गे जी का मैं विशेष आभार प्रकट करता हूं। मैं उनको बहुत ध्यान से सुन रहा था। जैसा आनंद आया वैसा कब मिला था। लोकसभा में ऐसा कभी कभी मौका मिल जाता है लेकिन आजकल वे (मल्लिकार्जुन खड़गे) दूसरी ड्यूटी पर हैं। 

मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हू कांग्रेस लोकसभा में 40 सीटें जीत जाए

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लिए पश्चिम बंगाल से लोकसभा चुनाव में 40 सीटें जीतने की चुनौती मिली है।  मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि आप 40 सीटें जीतने में कामयाब रहे। पीएम ने कहा कि विपक्ष के नेता सदन मने सदन में काफी लंबा भाषण दिया। समय भी काफी लिया। फिर मैं सोचने लगा कि आखिर उन्हें इतना बोलने की आजादी कैसे मिला। फिर मेरे मन में आया कि दो कमांडर जो रहते हैं, वे साथ नहीं थे। उस दिन खड़गे ने सोचा होगा कि सिनेमा का वह गाना सुना होगा कि- ऐसा मौका फिर कब मिलेगा। लेकिन एक बार खुशी की रही कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने एनडीए को 400 सीटें जीतने का आर्शीवाद दिया। 

कांग्रेस अंग्रेजों से प्रभावित रही
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस सदस्यों से कहा कि अगर आप अंग्रेजों से प्रभावित नहीं थे तो राजपथ को कर्तव्य पथ में बदलने के लिए मेरा इंतजार क्यों किया। आपने भारतीय भाषाओं को हीन भावना से क्यों देखा। स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई को हीन भावना से क्यों देखा। आपने देश के शहीदों के लिए वॉर मेमोरियल क्यों नहीं बनाया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को विकास से वंचित क्यों रखा? मैं ऐसे सैंकड़ो उदाहरण दे सकता हूं जिससे यह पता चलता है कि आप अंग्रेजों से प्रभावित रहे। 

युवराज को स्टार्टअप बनाकर दिया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने युवराज को एक स्टार्टअप बनाकर दिया है। हालांकि, वह नॉन स्टार्टर है। ना तो लिफ्ट हो रहा है और ना ही लॉन्च हो रहा हे। मल्लिकार्जुन खड़गे की ओर देखते हुए कहा कि आप पिछली बार भी इतनी शांति से रहे होते तो कितना मजा आता। 

मेक इन इंडिया सुनकर पेट में चूहे दौड़ने लगते हैं
आज आत्मनिर्भर की बात उनके मुंह से नहीं निकलती। अगर कोई मेक इन इंडिया कहता है तो उनके पेट में चूहे दौड़ने लगते हैं। राष्ट्रपति ने अपने भाषण, में युवा, नारी, गरीब और किसानों के मुद्दों पर अपने विचार रखे थे। इन चारों वर्गों के समाधान के रास्ते भी एक ही हैं। उन्होंने काफी सही ढंग से अपने विचार रखे हैं, जिससे देश को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके।

भारत को विकसित करने के लिए मैं और मेरा वाला एजेंडा नहीं चलेगा
अगर हम विकसित भारत के सपने को 21वीं सदी में सफल करना चाहते हैं तो 20वीं सदी का एजेंडा नहीं कर सकता। मैं और मेरा वाला एजेंडा 21वीं सदी में देश को समृद्ध नहीं कर सकता। आजकल जातिगत जनगणना की मांग जोर पकड़ रही है।  मैं यह बताना चाहता हूं कि कांग्रेस अनुसूचित जनजाति और आदिवासियों के हमेशा खिलाफ रही है अगर बाबा साहेब नहीं होते तो शायद इस वर्ग के लोगों को आरक्षण भी नहीं मिल पाता। मेरे पास इस बात का प्रमाण है। 

नेहरू जी की चिट्ठी का किया उल्लेख
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेहरू जी ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों को एक चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी में कहा गया था कि मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता। खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं, जो अकुशलता को बढ़ावा दे, दोयम दर्ज की ओर ले जाया। इसी आधार पर मैं कहता हूं कि कांग्रेस जन्मजात आरक्षण के विरोधी हैं।

नेहरू जी आरक्षण के विरोधी थे
नेहरू जी आरक्षण के घोर विरोधी थे। नेहरू जी कहा करते थे कि एससी, एसटी, ओबीसी को सरकारियों नौकरियों में आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज निम्न स्तर का हो जाएगा। आज कांग्रेस कहती हैं कि देश में सरकारी नौकरियों में पिछड़े वर्ग के लोग नहीं है। इसके लिए कांग्रेस ही जिम्मेदार है। अगर कांग्रेस ने सरकारी नौकरियों में पिछड़े वर्ग के लोगों को आने से रोका। अगर उस समय इस वर्ग के लोगों को नौकरियां दी गई होती तो आज वे प्रोमोशन पाकर ऊंचे स्तर पर होते। 

5379487