Logo
पीएम मोदी ने सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का जायजा लिया।

PM Narendra Modi flew Tejas fighter jet in Bengaluru: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचे। यहां उन्होंने सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) का जायजा लिया। साथ ही तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। प्रधानमंत्री अपनी विनिर्माण सुविधा में चल रहे काम की समीक्षा करने के लिए शहर में थे।

गर्व और आशावाद की भावना हुई पैदा

फाइटर जेट उड़ाने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि तेजस पर उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।

रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर जोर दे रहे पीएम मोदी

पीएम मोदी रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला है कि कैसे उनकी सरकार ने भारत में उनके विनिर्माण और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया है। कई देशों ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस को खरीदने में रुचि दिखाई है और अमेरिकी रक्षा दिग्गज जीई एयरोस्पेस ने प्रधान मंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान एमके-द्वितीय-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन बनाने के लिए एचएएल के साथ एक समझौता किया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल अप्रैल में कहा था कि वित्त वर्ष 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा था कि यह देश के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

5379487