Logo
PM Modi In Mumbai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत और राधिका मर्चेंट के आशीर्वाद समारोह में भी शिकरत करेंगे।

PM Modi In Mumbai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (13 जुलाई) को मुंबई दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वे मुंबई को कई बड़ी सौगात देंगे। प्रधानमंत्री शाम करीब 5.30 बजे गोरेगांव के नेस्को एग्जिबिशन सेंटर पहुंचेंगे। यहां एक कार्यक्रम में पीएम मोदी 29 हजार 400 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि इनमें मुंबई की सड़क, रेलवे और बंदरगाह से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ठाणे- बोरीवली टनल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे, जिसकी लागत करीब 16 हजार 600 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री मोदी देर शाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत और राधिका मर्चेंट के आशीर्वाद समारोह में शिकरत करेंगे।

1) ठाणे-बोरीवली टनल परियोजना
प्रधानमंत्री ठाणे-बोरीवली टनल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस ट्विन ट्यूब टनल को ठाणे और बोरीवली के बीच 16,600 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। जो कि संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से गुजरेगी और बोरीवली की पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे घोड़बंदर रोड के बीच कनेक्शन करेगी। प्रोजेक्ट की कुल लंबाई 11.8 किलोमीटर है। टनल तैयार होने पर ठाणे से बोरीवली की सफर 12 किलोमीटर घटेगा और मुसाफिरों का करीब 1 घंटा बचेगा।

2) गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड
प्रधानमंत्री गोरेगांव-मुलुंड लिंक रोड (GMLR) परियोजना की टनल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसकी लागत 6300 करोड़ रुपए से ज्यादा है। GMLR गोरेगांव में पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे से मुलुंड में पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे तक रोड कनेक्टिविटी बेहतर बनाएगा। GMLR की कुल लंबाई करीब 6.65 किलोमीटर है और यह वेस्टर्न सबअर्बन्स को नवी मुंबई में प्रस्तावित नए एयरपोर्ट और पुणे मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट करेगा। 

3) कल्याण यार्ड पुनर्गठन और स्पीड पॉवर मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल
प्रधानमंत्री नवी मुंबई के तुरभे में कल्याण यार्ड पुनर्गठन और स्पीड पॉवर मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल की आधारशिला भी रखेंगे। कल्याण यार्ड लंबी दूरी और उपनगरीय यातायात के डायवर्जन में मदद करेगा। पुनर्गठन से यार्ड की क्षमता में वृद्धि होगी, जिससे ज्यादा ट्रेनों को संभालना संभव होगा, भीड़भाड़ कम होगी और ट्रेन संचालन की दक्षता में सुधार होगा। मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल 32,600 वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्र में बनेगा। इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे। 

4) LTT और CSMT में नए प्लेटफॉर्म
प्रधानमंत्री मोदी लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर नए प्लेटफार्म और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 10 और 11 के विस्तार का शुभारंत करेंगे। लोकमान्य तिलक टर्मिनस के नए लंबे प्लेटफार्म लंबी ट्रेनों को एडडस्ट कर सकते हैं, जिससे प्रति ट्रेन ज्यादा मुसाफिर यात्रा कर सकेंगे और स्टेशन की क्षमता में सुधार होगा। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफार्म 10 और 11 को 382 मीटर तक बढ़ाया गया है, जिसमें कवर शेड और वाशेबल एप्रन शामिल है। इससे 24 कोच तक की ट्रेनों की वृद्धि में मदद मिलेगी, जिससे यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

5) मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना
प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना भी लॉन्च करेंगे, जिसका बजट लगभग 5,600 करोड़ रुपए है। यह एक इंटर्नशिप प्रोग्राम है, जो 18 से 30 वर्ष के युवाओं के लिए स्किल ग्रोथ और इंडस्ट्री में अनुभव प्राप्त करने के अवसर प्रदान करके युवाओं की बेरोजगारी को कम करेगा।

6) इंडियन न्यूज़पेपर सोसाइटी टावर्स
प्रधानमंत्री मोदी मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में इंडियन न्यूज़पेपर सोसाइटी (INS) सेक्रेटेरियट का भी दौरा करेंगे और INS टावर्स का उद्घाटन करेंगे। नया भवन मुंबई में समाचार पत्र उद्योग के लिए एक आधुनिक और कुशल कार्यालय के रूप में कार्य करेगा, जो INS सदस्यों की बदलती जरूरतों को पूरा करेगा।

5379487