Logo
PM Narendra Modi Jammu Visit: पीएम मोदी की एक दिवसीय यह यात्रा अप्रैल-मई  में संभावित लोकसभा चुनावों से ठीक पहले हो रही है। मई 2019 में शुरू हुए उनके दूसरे कार्यकाल के दौरान जम्मू-कश्मीर में यह उनकी दूसरी यात्रा है।

PM Narendra Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू पहुंचे। यहां उन्होंने एम्स का उद्घाटन किया। इसकी नींव खुद पीएम मोदी ने 2019 में रखी थी। मौलाना आजाद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि एक वो दिन भी थे, जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थीं। बम, बंदूक, अपहरण और अलगाव राज्य का दुर्भाग्य बन गई थीं। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहा है। आज जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के एयर कंडीशन कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है। सायना जी आपने ये करके दिखाया है, अब उन्हें समझ आएगा कि ये हो सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब हमने विकसित जम्मू-कश्मीर का संकल्प लिया है। मुझे आप पर विश्वास है कि हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर रहेंगे। 70-70 साल से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही वर्षों में मोदी पूरे करके देगा।

परिवारवाद पर साधा निशाना
पीएम मोदी ने अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवार को टारगेट करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है। परिवारवाद की राजनीति करने वाले नेताओं ने हमेशा अपना हित देखा। अगर इसका किसी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है तो वह हमारे युवा साथी हैं। जो सरकार सिर्फ एक परिवार को आगे बढ़ाने में लगी रहती हैं, वे दूसरे युवाओं का भविष्य ताक पर रख देती हैं। मुझे खुशी है कि जम्मू-कश्मीर को इस परिवार राजनीति से मुक्ति मिल रही है।

सुना है 370 को लेकर फिल्म आ रही है
पीएम मोदी ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि नया भारत अपनी वर्तमान पीढ़ी को आधुनिक शिक्षा दे रहा है। 10 साल में देश में रिकॉर्ड स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज बनाई गईं। आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं। प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद-370 की थी, इस दीवार को भाजपा सरकार ने हटा दिया है। अब जम्मू कश्मीर संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है। मैंने सुना है, इसी हफ्ते 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है। पूरे देश में आपकी जय जयकार होने वाली है। अच्छा है, लोगों को सही जानकारी मिलेगी।

कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर का कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा। सब मिलकर आगे बढ़ेंगे। यहां जो लोग दशकों तक अभाव में जी रहे थे, उन्हें भी आज सरकार के होने का एहसास हुआ है। भारत के संविधान में जिस सामाजिक न्याय का भरोसा दिया गया है, वो भरोसा पहली बार जम्मू-कश्मीर के सामान्य जन को भी मिला है। हमारे शरणार्थी परिवार हों, वाल्मिकी समुदाय हो, सफाई कर्मचारी हों, उनको लोकतांत्रिक हक मिला है।

उन्होंने कहा कि आज जब दुनिया, जम्मू-कश्मीर में G-20 का आयोजन होते देखती है, तो इसकी गूंज बहुत दूर तक पहुंचती है। पूरी दुनिया, जम्मू-कश्मीर की सुंदरता, यहां की परंपरा-संस्कृति और आप सभी के स्वागत से बहुत प्रभावित हुई है। आज हर कोई जम्मू-कश्मीर आने के लिए तत्पर है।

पीएम मोदी की यह दूसरे कार्यकाल की दूसरी यात्रा
पीएम मोदी की एक दिवसीय यह यात्रा अप्रैल-मई में संभावित लोकसभा चुनावों से ठीक पहले हो रही है। मई 2019 में शुरू हुए उनके दूसरे कार्यकाल के दौरान जम्मू-कश्मीर में यह उनकी दूसरी यात्रा है। पीएम मोदी ने सोमवार को जम्मू एम्स का एक वीडियो रीट्वीट करते हुए कहा कि 'मैं विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए कल जम्मू में रहने के लिए उत्सुक हूं, जो 'ईज ऑफ लिविंग' को बढ़ावा देगा। यह शिक्षा क्षेत्र के लिए भी एक ऐतिहासिक दिन होगा क्योंकि आईआईटी और आईआईएम सहित विभिन्न संस्थानों को स्थायी परिसर मिलेंगे।' 

नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे, लाभार्थियों से करेंगे संवाद
जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी 32,000 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और केंद्र शासित प्रदेश की 1500 नई सरकारी भर्तियों के लाभार्थियों को जॉइनिंग लेटर देंगे। पीएम मोदी विकसित भारत विकसित जम्मू कार्यक्रम के तहत सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद स्थापित करेंगे। यह कार्यक्रम शहर के मौलाना आजाद स्टेडियम में सुबह करीब 11:30 बजे शुरू होगा। 

एम्स जम्मू की खासियत

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), विजयपुर (सांबा) में 227 एकड़ से ज्यादा एरिया में बना है।
  • 1660 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। 
  • अस्पताल में 720 मरीजों को भर्ती करने की क्षमता है। 
  • मेडिकल कॉलेज में 125 सीटें हैं। 60 सीटों का नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों का आयुष ब्लॉक है।  
  • फैकल्टी और कर्मचारियों के लिए रेसिडेंशियल, यूजी और पीजी हॉस्टल, नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि सुविधाएं भी हैं।
  • यहां कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी जैसी 18 स्पेशियलिटी और 17 सुपर स्पेशियलिटी सर्विस मरीजों को मिलेगी। 
  • आईसीयू, इमरजेंसी और ट्रॉमा यूनिट, 20 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, लैब, ब्लड बैंक और फार्मेसी की सुविधाएं भी हैं। 
5379487