Logo
Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 115वें एपिसोड में देशवासियों को डिजिटल अरेस्ट जैसे साइबर अपराध से बचने के उपाय बताए। लोगों को स्थानीय दुकान से सामान खरीदने के लिए प्रेरित किया।

Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने रेडियो ब्रॉडकास्ट प्रोग्राम मन की बात के 115वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया। दिवाली से पहले रविवार (27 अक्टूबर) को देशवासियों को दिवाली, धनतेरस, छठ पूजा और गुरुनानक जयंती की शुभकामनाएं दीं। इस दौरान उन्होंने देश में बढ़ रहे साइबर अपराध (Cyber Crime) पर विशेष जोर दिया। पीएम मोदी ने डिजिटल अरेस्ट से जुड़ा एक वीडियो प्रसारित कर बताया कि आजकल देशभर में ऐसी घटनाएं बहुत सामने आ रही हैं। ध्यान रखें कि पुलिस या कोई भी सरकारी एजेंसी इस तरह वीडियो कॉल पर पूछताछ नहीं करती हैं। आपको इस डिजिटल फ्रॉड से बचना होगा। साथ ही उन्होंने लोगों को साइबर आपराधियों के चंगुल से बचने के लिए जरूरी उपाय भी बताए।

PM Modi ने डिजिटल अरेस्ट को लेकर किया जागरूक
प्रधानमंत्री मोदी ने इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स के नए हथियार डिजिटल अरेस्ट (Digital Arrest) को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए एक वीडियो दिखाया। पीएम मोदी ने कहा- ये वीडियो डिजिटल अरेस्ट का है। ये लोग फ्रॉड करने के लिए पुलिस, सीबीआई और अन्य एजेंसियों के अधिकारी बनकर वीडियो कॉल करते हैं। मुझे मन की बात के जरिए इस पर बात करने के लिए कई लोगों ने कहा। साइबर अपराधी आपके बारे में पहले ही कई तरह की जानकारी जुटा लेते हैं और फिर फर्जी पुलिस स्टेशन या जांच एजेंसी के ऑफिस का सेटअप तैयार कर कॉल करते हैं। ये लोग पीड़ित पर समय अभाव बताकर इतना दबाव बना देते हैं कि वो कुछ सोच-समझ नहीं पाता है और डर और सहम जाता है। देश में कई लोगों ने लाखों रुपए गंवाए हैं। आप इनसे सावधान रहिए।

साइबर क्राइम से बचने के 3 उपाय- रुको, सोचो और एक्शन लो
पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं आपको साइबर क्रिमिनल्स से बचने के लिए कुछ अहम उपाय बताने जा रहा हूं। 
1. घबराए नहीं, किसी को अपनी पर्सनल जानकारी नहीं दें। कोई भी सरकारी एजेंसी इस प्रकार वीडियो कॉल पर जांच नहीं करती है। कुछ बदमाश लोग भोले-भाले नागरिकों को शिकार बना रहे हैं। अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आए तो उसे रिकॉर्ड करें और तुरंत साइबर थाने और सरकारी एजेंसियों से इसकी शिकायत करें। 
2. डिजिटल अरेस्ट जैसी कोई व्यवस्था कानून में नहीं है। डिजिटल अरेस्ट को लेकर जो फरेब चल रहा है, उसके खिलाफ सरकारी एजेंसियां काम कर रही हैं। लाखों सिमकार्ड, बैंक खातों और सोशल अकाउंट्स को ब्लॉक किया गया है।
3. डिजिटल अपराधियों और साइबर क्राइम के खिलाफ लड़ाई में युवा और छात्र आगे आएं और दूसरों लोगों को भी जागरूक करें। आप चाहें तो इसके लिए #Digital Security का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पीएम मोदी ने एमिनेशन इंडस्ट्री की भूमिका को सराहा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- साथियों, जब छोटा भीम शुरू हुआ तो बच्चों में गजब का उत्साह देखा गया। हमारा कृष्णा, मोटू पतलू और अन्य कार्टून कैरेक्टर दुनियाभर में फेमस हो रहे हैं। देश में क्रिएटिव एनर्जी की एक लहर चल रही है। एनिमेशन की दुनिया में मेड इन इंडिया और मेड वाय इंडिया छाया हुआ है। भारत के एनिमेशन स्टूडियो डिज्नी और दुनिया के बड़े एनिमेशन हाउस के साथ काम कर रहे हैं। इन दिनों VR टूरिज्म भी काफी फेमस हो रहे हैं। वर्चुअल रिएलिटी के जरिए आप अजंता की गुफाओं को देख सकते हैं। वीआर वीडियो ने टूरिस्टों के मन में भारत के प्रति जिज्ञासा पैदा की है। कल 28 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमेशन डे मनाया जा रहा है। आप क्रिएटिविटी का संकल्प लीजिए, क्या पता अगला फेमस एनिमेशन कैरेक्टर या गेम आपके कंप्यूटर से निकले।  

आत्मनिर्भर भारत 85 देशों को हथियार निर्यात कर रहा 
पीएम मोदी ने कहा- आज भारत आत्मनिर्भर होने के साथ दुनिया के 85 देशों को हथियार निर्यात कर रहा है। आत्मनिर्भरता का यह अभियान कोई सरकारी नहीं है, इसमें आप सभी नागरिकों का सहयोग मिल रहा है। आज भारत एशिया का पहला देश है, जिसने लद्दाख जैसे ऊंचे और ठंडे इलाके में टेलिस्कोप सेटअप किया है। आप सभी त्योहारों के सीजन में वोकल फॉर लोकल को प्रमोट करें। आज भारत लोकल फॉर ग्लोबल बन चुका है। दुनियाभर में हमारे कुछ खास प्रोडक्ट्स की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। 

फेस्टिव सीजन में स्थानीय दुकानदारों का ध्यान रखें: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने इस बार दो महान विभूतियों भगवान बिरसा मुंडा और सरदार पटेल की 150वीं जन्म जयंती मनाने का फैसला लिया है। देशवासी सरदार पटेल और बिरसा मुंडा के कार्यों को याद करने के लिए सोशल मीडिया पर हैशटैक इस्तेमाल करें। इस बार 31 अक्टूबर को दीपावली का पर्व भी है। इस एकता दिवस पर हम रन फॉर यूनिटी मैराथन में शामिल होने का संकल्प लें। आप सभी को दिवाली, छठ पूजा, गुरुनानक जयंती की शुभकामनाएं। त्योहारी सीजन में स्थानीय दुकानदारों का विशेष ध्यान रखें।

5379487